ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
नक्सलियों के सफाये के लिए चलाया जा रहा ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप'
By Deshwani | Publish Date: 17/4/2017 1:30:20 PM
नक्सलियों के सफाये के लिए चलाया जा रहा ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप'

 रांची, (हि.स.)। नक्सलियों के सफाये को लेकर अति नक्सल प्रभावित और नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाले बूढ़ा पहाड़ पर ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाया जा रहा है। जिसके तहत लातेहार और गढ़वा जिला के अतंर्गत नक्सल के गढ़ बूढ़ा पहाड़ से नक्सल को सफाया करने को लेकर पिछले दो दिनों से ऑपरेशन ‘क्लीन स्विप‘ जारी है। 

इस नक्सल अभियान क्लीन स्वीप मे पूर्व र्के अभियान से अधिक सुरक्षा बलो को गढ़वा और लातेहार के सीमावर्ती क्षेत्रों के तरफ से लगाया गया है, जिसमे जिला बल के साथ-साथ सीआरपीएफ, 11 वीं, 112 वीं, 214 वीं, कोबरा और झारखंड जगुआर की कई कम्पनी लगाई गई है, जिसके तहत लगभग छह से अधिक अस्थाई कैंप भी बनाए गए हैं। 
नक्सल अभियान मे दिन रात सुरक्षा बलो के जवान और अधिकारी नक्सलियों की खोज मे अभियान चला रहे हैं। वहीं अभियान की निगरानी हेलीकॉप्टर के द्वारा भी किया जा रही है। साथ ही साथ हेलीकॉप्टर के माध्यम से अस्थाई कैंप में जवानों के जरूरत के सामान पहुंचाए जा रहे हैं। 
नक्सल प्रभावित बूढ़ा पहाड़ के सीमावर्ती क्षेत्र मे नक्सल को खत्म करने के लिए बरवाडीह प्रखंड के लात पंचायत के करमडीह, पतराटोला और टोंगारी में सरकार सीआरपीएफ कैंप बनाने की तैयारी में है, जिसको लेकर सभी प्रकिया भी पूरी कर ली गई है। वहीं कैंप बनाए जाने की खबर का ग्रामीणों ने भी स्वागत किया है।
13 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्रालय के नक्सल और आंतरिक सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार रांची आए थे। उन्होंने बूढ़ा पहाड़ पर नक्सलियों के खिलाफ रणनीति तैयार की उसी रणनीति के तहत नक्सलियों के खिलाफ यह अभियान चलाया जा रहा है। कुमार ने रांची के झारखंड जगुआर कैंप में सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस के आला अधिकारियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की थी। जिसमें नक्सलियों के खिलाफ रणनीति बनाई गई थी।
उसी रणनीति के तहत ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाया जा रहा है। एडीजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता आरके मलिक ने बताया कि नक्सलियों के खात्मे तक बूढ़ा पहाड़ पर अभियान जारी रहेगा। गौरतलब है कि अभियान के दौरान शुक्रवार को सीआपीएफ की 112वीं बटालियन की डी कम्पनी को लाटु के जंगल मे सर्च अभियान के दौरान 15 कुकर बम, पांच किलो का एक केन बम समेत कई सामान मिले थे। सभी बम को मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS