ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
गर्मी में रसीले फलों और सब्जियों से पटा बाजार
By Deshwani | Publish Date: 16/4/2017 2:48:52 PM
गर्मी में रसीले फलों और सब्जियों से पटा बाजार

रांची, (हि.स.)। गर्मी दिनों-दिन परवान चढ़ रही है। ऐसे में मौसमी फलों और सब्जियों से बाजार सज गये हैं। ठेलों और फल-मंडियों पर लोगों की भीड़ दिख रही है। हालांकि, फल का सेवन सालों भर सेहत के लिये फायदेमंद होता है। 

गर्मी के मौसम में फलों का इंतजार सभी को बेसब्री से रहता है। खासकर रसीले आमों का। राजधानी के बाजारों में आम की रौनक दिखने लगी है। गर्मी बढ़ते ही फलों की बिक्री भी रफ्तार पकड़ रही है। फलों में अनार सबसे महंगा 120 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। सब्जियों की बात करें, तो बाजारों में हरी सब्जियों की रौनक है। करेला, भिंडी, परवल, कददू, सहजन, बीन, कच्चा केला और नेनुआ की बिक्री अधिक है। गर्मी में सेहत के लिहाज से फल-हरी सब्जी का सेवन अति आवश्यक हो जाता है। चिकित्सक भी खान-पान को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की सलाह देते हैं। 
इस मौसम में अधिक तेल या फास्ट फूड के बजाय हरी सब्जियां और फलों को आहार में शामिल करना चाहिये। गर्मी के प्रकोप झेलने के लिये शरीर को उर्जा की आवश्यकता होती है। इस मौसम में अत्यधिक बाह्य तापमान के कारण शरीर में जल की मात्रा भी संतुलित करने की जरुरत है। फल और हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व सामान्य से अधिक तापमान झेलने के लिये शरीर में प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करते हैं। विशेषकर बच्चों के नाश्ते में फलों को जरुर शामिल किया जाना चाहिये। 
रांची के बाजारों में सब्जियों और फलों के भाव कुछ इस प्रकार है
अंगूर - 80 से 90 रुपये प्रति किलो
केला- 20 रुपये दर्जन
तरबूज- 60 रुपये प्रति किलो
अनार- 120 रुपये किलो
कच्चा आम- 40 रुपये किलो
गाजर- 20 रुपये किलो
खीरा- 20 रुपये किलो
बेल-20 रुपये किलो
पपीता-20 रुपये किलो
संतरा-40 रुपये किलो
पटल- 30 से 40 रुपये किलो
करेली- 20 रुपये किलो
कद्दू- 15 रुपये किलो
भिंडी- 30 रुपये किलो
सहजन- 40 रुपये किलो
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS