ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति लोगों को जागरूक करें अधिकारी : रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 14/4/2017 5:16:19 PM
कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति लोगों को जागरूक करें अधिकारी : रघुवर दास

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि काले धन ने देश की अर्थव्यवस्था को खोखला कर दिया है। पिछले 70 वर्षों में देश की अर्थ व्यवस्था चरमरा गयी थी जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ठीक करने का काम किया है। झारखंड ने देश को डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ाने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। दास शुक्रवार को प्रोजक्ट भवन में आयोजित डिजिधन मेला के समापन समारोह सह अंबेडकर जयंती के अवसर पर बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार ने बैंक के साथ समन्वय बना कर राज्य में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने का काम किया है। साहेबगंज जिला पूर्ण रूप से डिजिटल हो चुका है। यहां की 12.5 लाख की आबादी डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिये अपना भुगतान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हाल में ही एक लाख सखी मंडल को मोबाइल फोन देकर झारखंड को डिजिटल के क्षेत्र में मजबूत बनाने का काम किया है। आने वाले समय में सरकार 95 हजार और सखी मंडल को मोबाइल फोन देगी। 
दास ने अधिकारियों से कहा कि वे टीम बना कर कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें। कैशलेस ट्रांजेक्शन से देश में 30 प्रतिशत कर चोरी रुकी है। इस रकम का इस्तेमाल देश की गरीब जनता के लिए योजना बनाने में किया जा रहा है। मौके पर नगर विकास विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि नोटबंदी का देश की अर्थव्यवस्था पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा। वहीं कैशलेस ट्रांजेक्शन से देश के अन्दर गरीबी और अमीरी के बीच की खाई खत्म हो रही है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि सबका साथ-सबका विकास हो। इसलिये हम सब मिल कर इस अभियान को सफल बनाएं।
समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि आज खुशी का दिन है कि झारखंड जैसा पिछड़ा राज्य डिजिटल ट्रांजेक्शन में क्षेत्र में पहले स्थान पर है। यह हमारे राज्य के लिए गौरव का विषय है। हमें सुदूर क्षेत्र में लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। कला संस्कृति पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि डॉ अंबेडकर नए भारत के निर्माणकर्ता थे, उन्होंने भारत को विश्व में एक स्थान दिलवाने का काम किया था। देश पिछले 70 वर्षों से से उनके दिखाए रास्ते पर ही चल रहा है। बाबा साहेब ने देश के अन्दर छुआछूत की प्रथा को समाप्त किया जिसके कारण ही आज भारत एक नयी ऊंचाईयों पर पहुंच रहा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के साथ मुख्य सचिव राजबाला वर्मा भी उपस्थित थीं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS