ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
फसल बीमा योजना का बढ़ाया गया दायरा
By Deshwani | Publish Date: 14/4/2017 4:45:11 PM
फसल बीमा योजना का बढ़ाया गया दायरा

रांची। किसानों को अब अपने फसल का ज्यादा से ज्यादा नुकसान का भुगतान भी मिल पाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दायरे को बढ़ाया गया है। इसका लाभ राज्य के करीब आठ लाख किसान उठा पाएंगे। 

अब किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल की बुआई नहीं होने और कटनी के बाद नुकसान होने पर भी बीमा लाभ देने का प्रावधान किया गया है। इसके तहत ओलावृष्टि, भूस्खलन और जल जमाव के कारण फसल की रोपनी नहीं होने और फसल काटे जाने के बाद भी नुकसान होने पर यदि इसकी सूचना समय पर दी गई थी, तो किसान को इसका लाभ मिलेगा। इससे पूर्व उपज कम होने पर ही बीमा का मिलता था। बीमा का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो अपने फसल का बीमा करते है। बीमा का लाभ उठाने के लिए प्रखंड कार्यालय, लैम्पस-पैक्स और सरकार की ओर से अधिकृत एजेंसियों में समय पर आवेदन, जमीन की रसीद और वंशावली जमा करना जरूरी है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS