ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
रांची
हंगामे के बीच राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद के प्रस्ताव पर हुई चर्चा शुरू
By Deshwani | Publish Date: 18/1/2018 7:28:37 PM
हंगामे के बीच राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद के प्रस्ताव पर हुई चर्चा शुरू

रांची (हि.स.)। झारखंड विधान सभा मे गुरुवार को विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ही राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद के प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। भोजनावकाश के बाद सदन की कार्रवाई दोबारा शुरू होते ही विपक्ष आरोपों से घिरे राज्य के मुख्य सचिव, डीजीपी और एडीजी को हटाने की मांग करने लगा। इस दौरान विपक्षी सदस्य भ्रष्ट अधिकारियों को हटाना होगा, सरकार भ्रष्ट अधिकारियों को संरक्षण देना बंद करे जैसे नारे लगाने लगे। इनमें से कई नारे लगाते हुये सदन के वेल में आ गए। बाद में वे वहीं बैठ गए। इससे सदन पूरी तरह अव्यवस्थित हो गया। स्पीकर के बार-बार आग्रह करने पर भी जब विपक्षी सदस्स्थान पर नही गए और सदन में हंगामा जारी रहा तब उन्होंने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद के प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करा दी।
भाजपा के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि तीन वर्षों के दौरान सरकार की ओर से कई ऐसे कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की गई, जिससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आया है। तीन वर्ष पहले राज्य में प्रति व्यक्ति औसत आय 45 हजार रुपये सलाना थी, जो अब बढ़कर 69 हजार रुपये वार्षिक हो गयी है। राज्य सरकार ने कौशल विकास के माध्यम से एक ही दिन में 27 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिलाने का रिकॉर्ड बनाया, जबकि तीन नए मेडिकल कॉलेज धरातल पर उतर रहे है। एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिली, झारखंड मोमेंटम से हजारों लोगों को अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि पूर्व में राज्य के सिमडेगा, पलामू, चतरा समेत अन्य उग्रवाद प्रभावित जिलों में दिन में यात्रा करनी मुश्किल थी, लेकिन आज नक्सली घटनाओं में कमी आयी है।
भाजपा के अनंत ओझा ने प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि झामुमो के हेमंत सोरेन ने स्थानीय नीति के मुद्दे पर अर्जुन मुंडा सरकार से समर्थन वापस लिया लेकिन सत्ता में आने के बाद स्थानीय नीति पर हेमंत सोरेन सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया और रघुवर दास के नेतृत्व में बनी सरकार ने स्थानीय नीति घोषित की, जिससे हजारों लोगों को सरकारी नौकरी मिलने का रास्ता साफ हुआ। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है।
धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भाकपा-माले के राजकुमार यादव, बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता, भाजपा की विमला प्रधान और जानकी प्रसाद यादव ने भी अपनी बातें रखी। इस दौरान झामुमो और कांग्रेस के कई सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करते रहे और बाद में सदन से वॉकआउट कर चले गए। विधानसभा अध्यक्ष ने अपराह्न चार बजे सभा की कार्यवाही को कल शुक्रवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। धन्यवाद प्रस्ताव पर शुक्रवार दोपहर बाद भी चर्चा जारी रहेगी और सरकार का उत्तर एवं मतदान होगा।
इससे पूर्व मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय और एडीजी अनुराग गुप्ता को पद से हटाने की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही पहली पाली में भोजनावकाश तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS