ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
लिट्टीपाड़ा उपचुनाव: पक्ष-विपक्ष ने झोंकी ताकत
By Deshwani | Publish Date: 1/4/2017 6:06:02 PM
लिट्टीपाड़ा उपचुनाव: पक्ष-विपक्ष ने झोंकी ताकत

रांची, (हि.स.)। लिट्टीपाड़ा उपचुनाव में मतदान की तारीख नजदीक आते ही पक्ष और विपक्ष ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव को लेकर जहां भाजपा नेता धुआंधार सभाएं कर रहे हैं, वहीं झामुमो भी चुनाव प्रचार में पीछे नहीं है। भाजपा और झामुमो की टक्कर में झाविमो भी कूद गया है। झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने पार्टी उम्मीदवार क्रिस्टो सोरेन के पक्ष में शनिवार को सभाएं की और जनता से झाविमो प्रत्याशी को जिताने की अपील की। बाबूलाल ने हिरणपुर, हेटबंधा विद्यालय और आमड़ापाड़ा में चुनावी सभाएं की। इन सभाओं में बड़ी संख्या में ग्रामीण और झाविमो कार्यकर्ता उपस्थित रहे। झाविमो के चुनाव प्रचार तेज करने के बाद यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। 

हालांकि मुख्य मुकाबला झामुमो के साइमन मरांडी और भाजपा के हेमलाल मुर्मू के बीच है। चुनाव प्रचार में जुटे मुख्यमंत्री रघुवर दास हेमंत सोरेन को आड़े हाथों लेते हुए उनपर निशाना साधते रहे। उन्होंने कहा कि हेमंत गुरुजी शिबू सोरेन के नालायक बेटा हैं जिस महाजनी प्रथा के खिलाफ गुरुजी जीवन भर आंदोलन करते रहे उसे हमारी सरकार ने खत्म किया। जबकि हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बनने का मौका मिला था। इसके बावजूद महाजनी प्रथा खत्म करने में उसने दिलचस्पी नहीं दिखायी। 
उधर, हेमंत सोरेन भी रघुवर दास पर निशाना साधने में चूक नहीं रहे। उन्होंने कहा है कि अगर मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद को गुरुजी का दूसरा बेटा बता रहे हैं तो वे उनके लायक बेटे नहीं हैं। मुख्यमंत्री को गुरुजी की ताकत पता है, इसलिए वे गुरुजी का चेहरा सामने कर अपनी चाल चल रहे हैं। रघुवर सरकार दूसरे राज्यों में होनेवाले चुनावों के लिए अधिक से अधिक फंड जुटाने में लगी है। इसलिए गलत तरीके से माइनिंग लीज दिए जा रहे हैं। हालांकि संथाल परगना में चुनाव प्रचार करने के बाद सीएम शनिवार को राजधानी लौट आये। लेकिन सरकार के पांच मंत्री और भाजपा के दर्जनों विधायक वहां कैंप कर रहे हैं। 
इधर, झामुमो को चुनाव जिताने के लिए शिबू सोरेन शनिवार को संथाल परगना पहुंचे। वह पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभाएं करेंगे। इसके अलावा हेमंत सोरेन, सांसद विजय हांसदा और साइमन मरांडी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। चुनाव में कांग्रेस और राजद भी झामुमो प्रत्याशी को समर्थन दे रही है। भाजपा ने इस चुनाव में मुख्य मुद्दा लिटटीपाड़ा के पिछड़ेपन को बनाया है। वहीं झामुमो ने स्थानीय नीति और एसपीटी एक्ट में संशोधन को मुद्दा बनाया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS