ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
रांची के 207 एकड़ जमीन पर होगी बागवानी
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2017 11:15:16 AM
रांची के 207 एकड़ जमीन पर होगी बागवानी

रांची। मनरेगा योजना के तहत रांची जिले के 207 एकड़ जमीन पर बागवानी होगी। बागवानी में केवल आम के पेड़ लगाए जाएंगे। 207 एकड़ जमीन के विरुद्ध 128.2 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है। इसकी मॉनिटरिंग विकास शाखा करेगी। आम के पेड़ लगाने के लिए 184 लाभुकों का भी चयन कर लिया गया है। आम के पेड़ रांची जिले के सात प्रखंडों में लगाए जाएंगे। इनमें ओरमांझी, अनगड़ा, राहे, सिल्ली, राहे, सोनाहातू, बुढ़मू और बेड़ो शामिल हैं। इन प्रखंडों का चयन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है।

 जानकारी के अनुसार जितनी जमीन चिन्हित कर ली गई है, उनमें गड्ढा खोदने का काम शुरू किया जाएगा। इसकी देखभाल मनरेगा के तहत ही किया जाएगा। रांची जिले के 35 गांव की 26 पंचायतों में भी इस योजना की शुरुआत की जाएगी। डीडीसी वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आम की बागवानी के लिए पूरे देश में योजना लागू की गई है। इसके तहत रांची जिले के सात प्रखंडों सहित झारखंड के कई जिलों में इसे लागू किया गया है। आम के पेड़ लगाए जाएंगे। इसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS