ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
झारखंड में बारिश बनी आफत, दस जिलों में अलर्ट
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 8:40:01 PM
झारखंड में बारिश बनी आफत, दस जिलों में अलर्ट

रांची/रामगढ़,  (हि.स.)। राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में पांच दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य की लगभग सभी जिलों की नदियां उफान पर हैं। जिला प्रशासन ने दस जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। उफनाती नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण डैम पर पड़ने वाले दबाव को देखते हुए उनके फाटक खोल दिये गये हैं। ग्रामीण इलाकों में छोटे-बड़े नदी, नाले और डैम लबालब भर गये हैं। सैकड़ों गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं। जिला मुख्यालयों से इनका संपर्क कट गया है। शहरों में जल-जमाव से आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने 25 और 26 जुलाई को भारी से बहुत भारी (7 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक) बारिश की चेतावनी दी है। 26 जुलाई को दो जगहों को छोड़ कर अन्य जगहों पर बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है। इन दोनों जगहों पर 7 से 11 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है।

बारिश के कारण कॉलेज, स्कूल और ऑफिस जाने वालों के लिए आफत हो गयी है। चार पहिया वाहनों की सवारी करनेवालों पर बारिश का कोई खास असर नहीं हो रहा है लेकिन दो पहिया वाहन पर सवार लोगों के लिए मुसिबत है। भारी बारिश में रेन कोर्ट और छाता भी बेअसर है। कई लोग घरों में ही दुबके रहे। सड़कों पर ही सन्नाटा पसरा है। बारिस का सबसे बुरा असर तिहाड़ी मजदूरों पर पड़ रहा है। वे रोज कमाने और खाने वाले हैं। पानी में तब्दील हुई शहर में उनका रोजगार छिन गया है। उनके दो जून की रोटी पर भी आफत आ गयी है। जैसे-तैसे छाता लगातार सब्जी बेचकर अपना गुजर-बसर करने को मजबूर हैं।
रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड में भैरवा जलाशय का पानी अब धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों में घुस रहा है। इससे कई गांव में खतरा मंडराने लगा है । भैरवा जलाशय का पानी गोला सिकिदिरी मार्ग पर आ गया है। इसके कारण गोला-रांची मार्ग बंद हो गया है। वही डैम का पानी लगातार बढ़ने से डैम पर भी खतरा मंडराने लगा है। डैम को बचाने के लिए सैकड़ों मजदूर मिट्टी भरने का काम कर रहे हैं । भैरवा जलाशय का पानी क्षेत्र में फैल जाने के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ जिला के पतरातू प्रखंड में भी बारिश जोरदार हुई है। यहां पतरातू डैम में बारिश का पानी 1330 रेडियस एरिया पार पहुंच गया है, इसके बाद प्रबंधन ने दोपहर 12:30 बजे के लगभग डैम का 4 फाटक खोल दिया , जिससे ललकारी नदी में एकाएक पानी दिखने लगा। बताया गया कि पीटीपीएस डैम में कुल आठ फाटक हैं, जिनमें अभी 4 को ही खोला गया है।
बताया गया कि वर्ष 2014 के बाद इस बार डैम का फाटक खोला गया है। बताया गया कि पतरातू डैम का कैप सिटी 1334 रेडियस लेवल है । इसको देखते हुए 4 गेट खोलने का निर्णय लिया गया । पतरातू डैम के 4 गेट खोलने के बाद दामोदर नदी में पानी दिखने लगा । पतरातू से लेकर मां छिन्मस्तिका मंदिर रजरप्पा तक दामोदर में पानी उफान पर है । नदी किनारे रहने वालों को हटने का आदेश जारी कर दिया गया है। वही पीटीपीएस डैम खोलने के कारण भुरकुंडा पतरातू जिद्दी रामगढ़ एवं रजरप्पा से होकर गुजरने वाली दामोदर नदी में बाढ़ दिखा। पिछले 5 दिनों से लगातार हो रही बारिश से छोटे नदी नाले भी उफान पर है। गर्मी के कारण सूख गए कुएं में भी अब लबालब पानी भरे दिख रहे हैं। वहीं क्षेत्र में भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन संबंधित क्षेत्रों में नजर रखे हुए हैं।
कोडरमा में भारी बारिश होने से जिले के खरियोडीह बाबाधाम मंदिर के समीप सड़क पर बने कलवर्ट के टूट जाने से दर्जनों गावों का जयनगर प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। दो दिनों से भारी बारिश होने से खरियोडीह स्थित विख्यात बाबाधाम मंदिर के समीप आरईओ सड़क पर कल्वर्ट टूट गया, जिससे आम लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। चारपहिया वाहनों का आवाजाही पूर्णत: बंद हो गया है। कल्वर्ट के टूट जाने से प्रखंड के घुरमुंडा, मुहआगढ़ा, अलगडीहा, कुरूमडीहा, खरियोडीह, बेरागाई, खरपोका, गड़ियाई समेत कई गावों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। बड़े वाहनों के बंद होने से स्कूल बसों का भी आवाजाही बंद हो गया, जिससे सैकड़ों बच्चों को स्कूल आने जाने में काफी परेशानी हो रही है।
गौरतलब है कि सड़क बना कल्वर्ट 2015 में भी टूट गया था। इसके बाद पंचायत समिति के फंड से एक लाख चौरानबे हजार की राशि से कल्वर्ट का काम कराया गया था। इसके बाद उक्त सड़क पर आरईओ द्वारा पिपचो चौक से लेकर खरियोडीह बाबाधाम मंदिर तक 52 लाख की प्राक्कलन राशि से मरम्मत का कार्य कराया गया, जिसमें कल्वर्ट की भी मरम्मत की गई थी परंतु मरम्मत का एक साल भी नहीं हुआ और कल्वर्ट टूट गया।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS