ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
सीएम ने दिया नक्सली हमले की पीड़िता को मुआवजा और नौकरी देने का आदेश
By Deshwani | Publish Date: 27/6/2017 5:08:45 PM
सीएम ने दिया नक्सली हमले की पीड़िता को मुआवजा और नौकरी देने का आदेश

रांची,  (हि.स.)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लातेहार के धोती गांव में 29 जुलाई 2015 को नक्सलियों द्वारा सुरेन्द्र मुंडा की हत्या मामले में उसकी पत्नी को एक सप्ताह के अंदर एक लाख रुपये मुआवजा और अनुकंपा पर नौकरी देने का आदेश दिया है। दास ने पीड़िता को मुआवजा और नौकरी देने में विलंब किए जाने पर डीसी और एसपी के प्रति नाराजगी जतायी। उन्होंने सुनवाई के दौरान मौजूद पीड़िता की पुत्री से उसका हाल पूछा और उसे खूब पढ़ने का आशीर्वाद दिया। दास मंगलवार को सूचना भवन सभागार में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की सुनवाई कर रहे थे। 

इसके बाद मुख्यमंत्री ने लोहरदगा जिले के हुरहद गांव में सिंचाई कूप निर्माण में राशि की अवैध निकासी के मामले में पांच वर्ष बाद भी आरोपी पर कोई कार्रवाई नहीं किए जाने को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में राशि की रिकवरी कर सख्त कानूनी कार्रवाई करें। डीसी ने मुख्यमंत्री के समक्ष अधिक राशि की निकासी की पुष्टि की थी। मुख्यमंत्री ने पलामू डीसी को पाटन प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं को एक सप्ताह में राशि का भुगतान करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं को समय पर पोषाहार उपलब्ध कराने में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। इसमें बिचौलिए का प्रवेश न हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा व्यवस्था को सरल बनाएं और ससमय सेविकाओं को पोषाहार एवं मानदेय दें, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। गुमला जिले के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, भरनो की सहायक शिक्षिका सुषमा नाग द्वारा अपने पति अजहर अली के साथ मिलकर वर्ष 2008 से 2012 तक भवन निर्माण समेत अन्य कार्यों में अनियमितता बरतने के मामले में मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव को राज्यस्तरीय टीम भेजकर शिकायतकर्ता की मौजूदगी में जांच कराने का आदेश दिया है। 
झारखंड-बिहार की दूमा सीमा पर अतिक्रमित सरकारी जमीन को अतिक्रमणमुक्त कराने के लिए देवघर के डीसी ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि जमीन का सीमांकन कर लिया गया है। अतिक्रमणकारियों को 30 जून तक अतिक्रमण हटाने का नोटिस दिया गया है। इसके बाद बलपूर्वक जमीन को अतिक्रमणमुक्त करा दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एक सप्ताह की मोहलत मांगी। साहिबगंज जिले के सिमड़ा निवासी रवीन्द्र नाथ ठाकुर को कैंसर के इलाज के लिए एक सप्ताह में डेढ़ लाख रुपए का भी भुगतान कर दिया जाएगा। उन्हें ढाई लाख रुपए का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। बोकारो स्टील सिटी(सेक्टर-6) में कल्याण विभाग द्वारा निर्मित अनुसूचित जाति छात्रावास का शौचालय एवं स्नानागार काफी जर्जर है। मजबूरन छात्रों को खुले में शौच जाना पड़ रहा था। सीधी बात कार्यक्रम में मौजूद शिकायतकर्ता ने मुख्यमंत्री को बताया कि एक दिन पूर्व शौचालय एवं स्नानागार की मरम्मत करा दी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS