ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
26 को मनाया जायेगा आपातकाल विरोध दिवस
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 8:28:23 PM
26 को मनाया जायेगा आपातकाल विरोध दिवस

 रांची, (हि.स.)। लोकतंत्र सेनानी संघ के अध्यक्ष डॉ सूर्यमणि सिंह ने कहा कि 26 जून को आपातकाल विरोध दिवस के अवसर पर आयोजित एक दिवसीय राज्यस्तरीय सम्मेलन में जेपी आंदोलन में शामिल लोगों को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आपातकाल एवं तानाशाही के विरोध में हुए व्यापक देशव्यापी आंदोलनों में झारखंड राज्य में सक्रिय और भूमिगत रहते हुए आंदोलनों में भाग लिया वैसे लोगों को इसमें पूरे राज्य भर से बुलाकर सम्मानित किया जायेगा। सिंह शुक्रवार को बरियातू स्थित आरोग्य भवन में प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्था की मांग पर प्रदेश की सरकार ने जेपी आंदोलन एवं आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किये गये या आंदोलन में जेल गये आंदोलकारियों को सम्मानित करने के लिए झारखंड वनांचल आंदोलनकारियों को चिह्नित करने के लिए गठित आयोग को कार्य सौंपा है। लेकिन आयोग इस कार्य को ठीक से नहीं कर पा रहा है। आयोग ने जेपी आंदोलन और झारखंड आंदोलकारियों की सूची में घालमेल कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि जेपी आंदोलनकारियों को चिह्नित करने के लिए दुबारा आयोग का गठन हो। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन को 40 वर्ष से ऊपर हो गया। आंदोलन में भाग लेकर जेल गये लोगों को अधिकांश जिलों में रिकार्ड उपलब्ध नहीं है। अधिकांश जिलों में रिकार्ड नष्ट हो गये हैं, जिसके कारण आंदोलनकारियों को सर्टिफिकेट उपलब्ध करने में अपनी असमर्थता जता रहा है। इस कारण आंदोलन में भाग लेने वाले नेता एवं कार्यकर्ता निराश होते जा रहे हैं। 40 वर्षों के लंबी अवधि के दौरान अनेक आंदालकारियों को स्वर्गवास हो चुका है, जो बचे है, वह उम्र की आखिरी ढलान पर है। इसलिए सरकार को इसका शीघ्र समाधान निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि अनेक राज्यों बिहार, उत्तरप्रदेश और मध्यपद्रेश सहित अनेक राज्यों के द्वारा लोकतंत्र स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान स्वश्रुप पेशन सहित स्वास्थ्य एवं यात्रा सुविधाएं दी जा रही है। इसे लेकर 26 जून को एक दिवसीय सम्मेलन में गंभीरता पूर्वक विचार किया जायेगा। 
इस सम्मेलन में पद्मश्री अशोक भगत, पद्मश्री बलबीर दत्त और गुरुशरण प्रसाद सहित अनेक प्रमुख वक्ता और प्रदेश के सभी जिलों के नेता अथवा कार्यकर्ता भाग लेंगे। संस्था के द्वारा जेपी के आह्वान पर समय-समय पर 5 जून को सम्मपूर्ण क्रांति दिवस, 26 जून को आपातकाल विरोध दिवस, 11 अक्टूबर को जेपी जयंति मनाया जाता है। 26 जून के कार्यक्रम में एक स्मारिका का भी विमोचन किया जायेगा। जिसके माध्यम से देश की दूसरी आजादी एक लोकतंत्र की रक्षार्थ आपातकाल में हुए देशव्यापी संघर्ष की गाथा से देश की वर्तमान पीढ़ी विशेषकर छात्र और युवा पीढ़ी को अवगत कराया जाता रहे, जिससे लोगों को संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती रहे। मौके पर उपाध्यक्ष डा उमाशंकर केडिया, कोषाध्यक्ष राधेश्याम अग्रवाल और सुशील कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS