ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
आधार से लिंक न हो राशन कार्ड तो रद्दे करें : राजबाला वर्मा
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 6:43:48 PM
आधार से लिंक न हो राशन कार्ड तो रद्दे करें : राजबाला वर्मा

रांची, (हि.स.)। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को आधार सीडिंग से जोड़ने की बात कही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिन राशन कार्डधारियों के आधार नहीं हैं उनका आधार बनवायें, नहीं तो उनका राशन कार्ड रद्द करें। उन्होंने कहा है कि मई माह का राशन का उठाव ई-पॉस के माध्यम से कराया जाये, जो दुकानदार ई-पॉस के माध्यम से आनाज का वितरण नहीं करते हैं, तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाये। मुख्य सचिव शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की समीक्षा बैठक कर रही थी। 

उन्होंने कहा कि अगर 30 जून तक मई माह के राशन का वितरण मशीन के माध्यम से नहीं होता है, तो उन डीलरों पर कार्रवाई करते हुए उनका लाईसेंस रद्द किया जाये। उन्होंने कहा कि फोकस एरिया में एसएचजी को लाईसेंस विशेष तौर पर दिये जाने चाहिये। जिन जिलों में मशीनों में खराबी की शिकायत आ रही है, वहां संबंधित एजेंसियों के जरिये उसमें अविलंब सुधार किया जाये। अनाज के उठाव के संबंध में निर्देश दिया कि सभी जिला समय पर अनाज का उठाव करें और वितरण भी सुनिशिचत करे। उन्होंने एफसीआई के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि गोदामों में अनाज उपलब्ध रहे इसके लिये पूर्ण व्यवस्था सुनिशिचत करें। साथ ही गोदामों की अगर कमी है तो जिला स्तर पर किराये पर लें। विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी जिलों में मशीनों के माध्यम से आनाज का वितरण किया जा रहा है। 
प्रधानमंत्री उज्वला योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि लाभुकों से पंचायत वार कैंप लगाकर आवेदन फार्म भराया जायें और उन्हें संबंधित गैस कंपनियों के साथ समन्वय स्थापित कर गैस चूल्हा और सिलेंडर दिलवाया जाये। उन्होंने निर्देश दिया गया कि किरोसीन तेल वितरण में डीबीटी एक जुलाई से पूरे राज्य में लागू कर दी जायेगी। इसलिए सरकार की ओर से सभी चयनित लाभुकों को सफेद कार्ड वितरण किये जा रहे हैं। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि जिन जिलों में सफेद कार्ड का वितरण नहीं किया गया है, वहां तेजी से कार्य संपन्न किया जाय। सफेद राशन कार्ड राज्य के 5.20 लाख परिवारों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्य सचिव ने धान अधिप्राप्ति के संबंध में निर्देश दिया कि जिन किसानों से धान का क्रय किया गया है, उनके भुगतान के लिए बिलों की सही जांच करने के बाद ही भेजें, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना हो। गौरतलब है कि राज्य में इस वर्ष 2016-17 में 20 हजार 71 हजार 255 मैट्रिक टन की अधिप्राप्ति हुई है, जिसमें कुल 39 हजार 458 किसान निबंधित हैं। बैठक में मुख्य रूप से सचिव खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग विनय कुमार चौबे सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS