ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
अल्पसंख्यक आयोग की पहली बैठक संपन्न
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2017 5:54:53 PM
अल्पसंख्यक आयोग की पहली बैठक संपन्न

रांची, (हि.स.)। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं से संबंधित सभी विभागीय पदाधिकारियों के साथ अल्पसंख्यक आयोग की पहली बैठक सोमवार को समाहरणालय में हुई। बैठक की अध्यक्षता आयोग के अध्यक्ष मो. कमाल खां ने की। खां ने बताया कि आयोग की प्रत्येक तीन महीने में होने वाली समीक्षा बैठक की श्रृंखला की यह पहली बैठक है। बैठक की शुरुआत में हिन्दू-मुसलमान के बीच कुछ शरारती तत्वों द्वारा सौहार्द पूर्ण वातावरण बिगाड़ने पर चर्चा की गई। कई स्थानों पर शरारती तत्व हिन्दु और मुस्लिम भाइयों को लड़ाने की साजिश कर रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण बड़गाईं बस्ती है, जिसपर डीसी मनोज कुमार और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी को पैनी नजर रखने को कहा गया है। साथ ही सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्अप पर भी गलत प्रचार करने वाले दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। 
खां बताया कि सरकार की ओर से अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसके अंतर्गत थड़पखना में 12.70 करोड़ की लागत से पोलीटेक्नक का निर्माण किया जा रहा हैं। वही चान्हों में 4.12 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य केन्द्र तथा डोरंडा रिसालदार बाबा की मजार के समीप 02 करोड़ की लागत से मुसाफिर खाना और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है। छात्रावास में छात्राओं को नि:शुल्क तालीम और नि:शुल्क रहने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। वहीं मदरसा की भी अत्याधुनिक तर्ज पर मरम्मत की जा रही है। 
उन्होंने कब्रिस्तान घेराबंदी के विषय में बताया कि रांची जिले में 2016-17 में लगभग 76 लाख की लागत से 14 कब्रिस्तान की घेराबंदी का काम पूर्ण कराया गया है। 2016-17 के लिए राज्य भर में 23 करोड़ रुपये का फंड पास किया गया था। जिसे वर्ष 2017-18 बढ़ाते हुए 30 करोड़ कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक स्कूलों पर भी सरकार का ध्यान है। वित्तीय वर्ष में 1.6 करोड़ लक्ष्मी लाडली योजना में और 1.56 लाख छात्रवृति में खर्च किये गये है। वहीं इस अवसर पर उपस्थित अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरबीन्दर सिंह सेठी ने कहा कि 1984 में हुए सिख दंगे के पीड़ित परिवारों को चिह्नित कर मुआवजा राशि दिया जाएगा। अमर शहीद शेख भिखारी के ग्राम खुदिया को आदर्श ग्राम के रूप में चिह्नित किया गया है। बैठक में अल्पसंख्यक आयोग के सचिव नेसार अहमद, सदस्य नुसरत जहां, डीसी मनोज कुमार, डीडीसी बीरेंद्र कुमार सिंह, के अलावे जिले के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS