ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उदयपुर-अहमदाबाद से पहले डूंगरपुर-अहमदाबाद तक चलेगी ब्रॉडगेज
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 11:51:06 AM
उदयपुर-अहमदाबाद से पहले डूंगरपुर-अहमदाबाद तक चलेगी ब्रॉडगेज

उदयपुर, (हि.स.)। उदयपुर के रेल विकास में मील का पत्थर उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज का काम अब गति पकड़ रहा है। ओड़ा की सुरंग के लिए वन विभाग की क्लीयरेंस प्राप्त होते ही रेलवे ने अब सभी दिशाओं में काम शुरू कर दिया है। हालांकि, पूर्व में मार्च 2019 तक उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज पूरा होने का टारगेट किसी भी नजर से पूरा नहीं होगा। इसे दिसम्बर 2019 तक पूरा होने की उम्मीद की जा सकती है। इससे पहले रेलवे डूंगरपुर से अहमदाबाद तक ब्रॉडगेज इसी साल दिसम्बर में शुरू कर देने का लक्ष्य जरूर रेलवे ने तय कर लिया है। 
दरअसल, इस आमान परिवर्तन में रेलवे की सारी गणित उदयपुर से जावर के बीच ओड़ा क्षेत्र की सुरंग को लेकर तय होनी थी। पुरानी मीटरगेज वाली सुरंग का अलाइनमेंट बदला जाना है। इसके लिए वन विभाग की अनुमति जरूरी थी। एक माह पूर्व ही वन विभाग ने अनुमति प्रदान कर दी जिसका पत्र दस दिन पहले रेलवे को मिल गया। इसके साथ ही अब रेलवे इसी हफ्ते पहाड़ी की मिट्टी-चटï्टानों की तासीर की जांच के लिए सैम्पलिंग करना शुरू कर देगा। इसके बाद भी जिस दिन सुरंग का कार्य आने वाले मानसून के बाद ही शुरू हो पाएगा क्योंकि सैम्पलिंग के परिणाम के आधार पर मार्च तक रेलवे टनल के लिए निविदा जारी करेगा। अगस्त तक कार्यादेश जारी भी हो जाते हैं तो उस वक्त मानसून आ जाएगा। ऐसे में आने वाली दिवाली के बाद ही सुरंग का कार्य शुरू होगा जिसे पूरा होने में कम से कम एक साल तो लगना ही है। ऐसे में उम्मीद भले ही की जा रही हो कि दिसम्बर 2019 तक ब्रॉडगेज का काम हो जाएगा, लेकिन यह अवधि आगे भी बढ़ सकती है। 
पहले उदयपुर से खारवा 
इस सुरंग के कार्य के चलते रेलवे ने इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांट दिया है। पहला चरण उदयपुर से खारवा तक का है जिसमें अर्थ वर्क हो चुका है और अब लाइन डालने का कार्य शुरू किया जा रहा है। उदयपुर से खारवा तक रेल पटरी बिछ जाने के बाद उमरड़ा से रेलवे लोडिंग का कार्य शुरू कर सकेगा जिससे उसे राजस्व मिलना शुरू हो जाएगा। 
दूसरा चरण डूंगरपुर-अहमदाबाद 
दूसरे चरण में डूंगरपुर से अहमदाबाद तक ब्रॉडगेज का काम पूरा कर दिया जाएगा। यह दिसम्बर 2018 तक पूरा करने की तैयारी की जा रही है। सिर्फ डूंगरपुर से खारवा तक का हिस्सा इसलिए बचेगा क्योंकि बीच में ओड़ा की सुरंग आती है। 
 
रेल मंत्री ने भी जानी प्रगति 
मंगलवार को उदयपुर के औचक दौरे पर आए रेल मंत्री ने भी उच्चाधिकारियों से विभिन्न परियोजनाओं के बारे में संक्षिप्त में प्रगति की जानकारी ली। हालांकि उन्होंने मीडिया को ज्यादा समय नहीं दिया, लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्होंने परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करने पर जोर दिया है। 
गाड़ी चलाने के लिए जरूरत नहीं घोषणा की 
उदयपुर-अहमदाबाद या डूंगरपुर-अहमदाबाद के बीच गाड़ी चलाने के लिए रेल मंत्री की अलग से घोषणा की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे सूत्रों का कहना है कि उदयपुर-अहमदाबाद के बीच मीटरगेज पर जो गाड़ी संचालित है, वही गाड़ी ब्रॉडगेज पर चलेगी। इसके लिए रेलवे को कोई नए शिड्यूल या नई अनुमतियों की जरूरत नहीं है। 
रेलवे के डिप्टी सीई (कंस्ट्रक्शन) विकास बोहरा कहते हैं सबसे बड़ा बिन्दु ओड़ा सुरंग है जिसके लिए वन विभाग की क्लीयरेंस रेलवे को प्राप्त हो चुकी है। इसी हफ्ते बोरिंग-टेस्टिंग का काम शुरू कर रहे हैं। मार्च तक टेंडर कर दिए जाएंगे, हालांकि बारिश के दौरान बड़ा काम नहीं होगा, लेकिन बारिश के बाद स्पीड में काम किया जाएगा। उदयपुर से खारवा तक अधिकतर काम हो चुका है, पटरी बिछाने का काम शीघ्र शुरू कर रहे हैं। अहमदाबाद से डूंगरपुर तक का काम भी इसी दिसम्बर तक पूरा कर दिया जाए, इसके लिए जी-तोड़ प्रयास किए जाएंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS