ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मेरठ को मिलेगी बदहाल यातायात से निजात
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 10:15:54 AM
मेरठ को मिलेगी बदहाल यातायात से निजात

मेरठ, (हि.स.)। मेरठ के बदहाल यातायात ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है जिसके चलते अब पुलिस प्रशासन ने इससे निपटने का एक प्लान तैयार किया है। प्लान के अनुसार डग्गामार वाहनों पर काबू करने, सड़कों से अतिक्रमण हटाने, नए फ्लाईओवर बनाने और यातायात सिस्टम में तकनीक के प्रयोग पर बल दिया जाएगा।

 

हापुड़ अड्डे व बेगमपुल पर बनेगा फ्लाईओवर

मेरठ मंडल के आयुक्त और मेरठ विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डाॅ प्रभात कुमार ने शहर के दो मुख्य चौराहों, हापुड़ अड्डे और बेगमपुल पर फ्लाईओवर बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए विकास प्राधिकरण ने पैसा भी जारी कर दिया है। फ्लाईओवर बनने से इन चैराहों पर लगने वाला जाम भी खत्म हो जाएगा। उधर सिंगल पिलर बनने वाले इन फ्लाईओवर पर काम भी शुरू हो गया है पर बेगमपुल पर बनने वाले फ्लाईओवर का व्यापारियों ने विरोध शुरू कर दिया है।

 

डग्गामार वाहनों पर कसेगी लगाम

यातायात पुलिस ने शहर में दौड़ रहे डग्गामार बसों और वाहनों पर लगाम कसने की नीति बनाई है। इसके पहले चरण में दिन में भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है जिससे शहर में कम जाम होगा। रोडवेज बस अड्डों को शहर से बाहर स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चल रही है। टैंपो और आॅटो को निर्धारित रूट पर चलवाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक यातायात संजीव वाजपेयी ने बताया कि जाम का सबब बने ई-रिक्शा को निर्धारित रूटों पर चलाया जाएगा, जिस पर एक जनवरी से काम भी शुरू हो गया है। 

इसके साथ एसपी यातायात संजीव वाजपेयी ने बताया कि यातायात सुरक्षा व्यवस्था के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) और स्मार्ट सिटी सर्विलांस सिस्टम (एससीएसएस) के तहत शहर के 48 चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 25 नेटवर्क टावरों पर भी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनको पुलिस लाइन में बनने वाले यातायात नियंत्रण केंद्र से चलाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को सीसीटीवी कैमरों से पकड़ा जा सकेगा। साथ ही आयुक्त ने शहर के 10 व्यस्त चौराहे तेजगढ़ी, रेलवे रोड, एचआरएस चौराहा, हापुड़ अड्डे, बिजली बंबा तिराहा, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, जीरो माइल, एल ब्लाॅक, जेल चुंगी चौराहों को नो वेंडिंग जोन बनाने का जिम्मा नगर निगम और मेरठ विकास प्राधिकरण को सौंपा गया है।

 

यातायात पुलिस के खाली पद भरेंगे

एसपी यातायात संजीव वाजपेयी ने बताया कि मेरठ यातायात पुलिस को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए खाली पदों को भरा जाएगा। होमगार्ड के जरिए यातायात व्यवस्था को सुधारा जाएगा। इसके अलावा शहर में यातायात संभालने के लिए पांच छोटी लिफ्टिंग क्रेन, दस बाइक, दो इंटरसेप्टर वाहन, 100 डिजिटल कैमरे, 200 छोटी सेफ्टीवार टाॅर्च, फाइबर हेलमेट, कंप्यूटर और प्रिंटर मंगवाने के लिए शासन से मांग की गई है। शहर में जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक मोबाइल बाइक (ट्रेमो) को सौंपा गया है, जिसका सकारात्मक प्रभाव दिखाई दिया है। ज्यादा जाम लगने वाले स्थानों पर ही ट्रेमो को लगाया गया है।

 

अवैध कट हो रहे बंद, लगेगी ट्रैफिक लाइट

गढ़ रोड, दिल्ली रोड आदि मुख्य मार्गों पर डिवाइडर पर बने अवैध कटों को बंद करने का काम तेज कर दिया गया है जिससे सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा। शहर के प्रमुख चौराहों पर खराब पड़ी ट्रैफिक लाइटों को बदला जाएगा और नए चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगाई जाएगी।

एसएसपी मंजिल सैनी दहल ने शहर को जाम मुक्त करने के लिए सड़कों से अतिक्रमण हटाने की रणनीति बनाई है। इसका जिम्मा एसपी यातायात संजीव वाजपेयी को सौंपा गया है। बड़े चौराहों को सीओ और छोटे चौराहों को इंस्पेक्टर व एसओ को अतिक्रमण हटवाने का काम दिया जाएगा। साथ ही मुख्य मार्गों से अतिक्रमण हटवाकर सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। सड़कें चौड़ी होने पर अवैध रूप से वाहनों को भी नहीं खड़ा होने दिया जाएगा। शहर में चल रही अवैध पार्किंग भी बंद होगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS