ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कमिश्नर ने की निकाय चुनाव तैयारियों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 10:48:17 AM
कमिश्नर ने की निकाय चुनाव तैयारियों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा

गुना,  (हि.स.)। ग्वालियर संभाग के कमिश्नर बी.एम.शर्मा ने सोमवार को देर शाम राघौगढ़ में नगरपालिका परिषद राघौगढ़-विजयपुर के आम निर्वाचन की तैयारियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न अधिकारियों की बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेटों, सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों एवं आम जनता के बीच ऐसा माहौल निर्मित करें कि मतदाता बगैर किसी दबाव एवं भय के मतदान कर सकें।

कमिश्नर ने पिछले दिनों राघौगढ़ में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि राघौगढ़ में शांति, सदभाव एवं भाईचारे का सदा माहौल रहा है और ऐसे माहौल में उक्त घटना का होना दुखद है। कमिश्नर ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे गश्त के दौरान लगातार आम लोगों से जनसंवाद करें और उनमें आत्मविश्वास जगाएं। अगर रास्ते में लोग खड़े मिलते हैं तो उनसे भी जनसंवाद कर हालात के बारे में बातचीत करें और उन्हें भरोसा दिलाए कि सब ठीक है और कोई भी मतदाता निर्भय एवं स्वतंत्र ढंग से मतदान कर सकता है।

कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई चाहे कितना भी बड़ा आदमी क्यों ना हो, अगर वह निर्वाचन प्रकिया को प्रभावित करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। निर्वाचन वाले दिन कहीं से भी शिकायत प्राप्त हो, तो उसकी फौरन जांच की जाए। इससे जनता का विश्वास बढ़ेगा। कमिश्नर ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि वे मतदान वाले दिन मतदान केन्द्रों के बाहर भीड़ जमा ना होने पाए तथा किसी को भी अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र के बाहर खड़ा ना होने दें। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके वहां से चले जाएं।

उन्होंने कहा कि अगर कोई फर्जी वोटर पकड़ में आए तो उसको छोड़ा ना जाए। कमिश्नर ने सेक्टर मजिस्ट्रटों एवं जोनल अधिकारियों के मध्य बेहतर समन्वय की जरूरत जताई और कहा कि अगर जोनल अधिकारी को निर्वाचन के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो वह तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताना सुनिश्चित करें।

ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अंशुमान यादव ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों, सेक्टर अधिकारियों के बीच बेहतर कम्यूनिकेशन की जरूरत जताई और कहा कि अगर कहीं से शिकायत मिलती है तो वह तत्काल संबंधित अधिकारी तक पहुंचा दी जाए, जिससे शिकायत का तत्परता से निराकरण हो सके। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों के मध्य बेहतर समन्वय का होना आवश्यक है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जैन ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि वह मतदान केन्द्रों का एक बार और निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि वहां सारी व्यवस्थाएं ठीक है।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में बिजली की आपूर्ति, पानी की व्यवस्था एवं रेम्प की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने मतदान केन्द्रों तक पहुंचने वाले पहुंच मार्गों को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों के अंदर मतदाताओं के लिए आने एवं जाने के रास्ते अलग-अलग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि मतदाता बिना भय के मतदान करें और मतदान दिवस को 100 मीटर की परिधि में कही भी प्रचार सामग्री दिखलाई नहीं दे। 

कमिश्नर बी.एम.शर्मा ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों, सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक के तुरंत बाद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली और उनसे चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने पिछले दिनों राघोगढ़ में हुई घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि चुनाव तो एक बार ही होते हैं, लेकिन सामाजिक सदभावना और भाईचारें का हमेशा बना रहना आवश्यक रहता है। इस सदभावना एवं भाईचारे को हमेशा बनाए रखने हेतु सभी राजनैतिक दल अपनी एकजुटता दिखाए। उन्होंने कहा कि राघोगढ़-विजयपुर नगरपालिका परिषद के आम निर्वाचन में मतदाता निष्पक्ष एवं निर्भय होकर मतदान कर सकें, इसके लिए प्रशासन सजग एवं तैयार है। उन्होंने कहा कि जो निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता नहीं है वह अगर निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे बाहरी व्यक्तियों को निर्वाचन क्षेत्र से बाहर निकालने का राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बाहरी व्यक्तियों के बारे में पता करने के लिए होटलों एवं लॉजों की सघन जांच की जाएगी। अगर ऐसे बाहरी व्यक्ति किसी व्यक्ति के मकान में मिलते हैं तो मकान मालिक के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

कमिश्नर ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि मतदान दिवस को अगर किसी व्यक्ति को यह पता चलता है कि किसी वोटर को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है या उसको वोट डालने से रोका जा रहा है तो उसके बारे में, तत्काल कलेक्टर, एस.पी. या निर्वाचन प्रेक्षक अथवा संबंधित अधिकारियों को तत्काल सूचित किया जाए ताकि शीघ्र आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

पुलिस महानिरीक्षक अंशुमान यादव ने कहा कि निर्वाचन के दौरान बाहरी व्यक्तियों को निर्वाचन क्षेत्र में रहने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहीं से भी यदि शराब बांटने एवं पैसा बांटने की शिकायत मिली तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्भीक सम्पन्न कराने हेतु पर्याप्त फोर्स की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कोई चाहे कितना भी बड़ा आदमी क्यों ना हो कानून तोडऩे या निर्वाचन प्रक्रिया का उल्लंघन करने पर उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS