ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दुष्कर्म की बढ़ती वारदातों से सिहर उठा हरियाणा
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2018 4:06:27 PM
दुष्कर्म की बढ़ती वारदातों से सिहर उठा हरियाणा

चंडीगढ़ (हि.स.) । हरियाणा में पिछले तीन दिनों में कई दिल दहला देने वाली घटनाएं सामने आई हैं। ये घटनाएं ऐसी हैं जो समाज में गिरते मानवीय मूल्यों की ओर रेखांकित करती हैं। घर से ट्यूशन पढ़ने निकली नाबालिग लड़की का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। दूसरी घटना भी नाबालिग लड़की के साथ ही घटी। 11 वर्षीय यह लड़की घर के बाहर कूड़ा डालने निकली थी कि उसका अपहरण कर लिया गया और गला दबाकर हत्या कर दी गई। उसके शव के साथ दो दरिंदों द्वारा दुष्कर्म किया गया। उधर, राष्ट्रीय राजधानी से सटे फरीदाबाद में चार युवकों ने रात में राह चलते युवती को सरेआम अपनी चार पहिया वाहन में उठा लिया। वाहन को फरीदाबाद से पलवल के बीच दौड़ाते रहे तथा चारों ने युवती के साथ दुष्कर्म किया। इन घटनाओं को लेकर राजनीतिक दलों ने राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं कैथल से विधायक रणदीप सुरजेवाला ने राज्य की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए मनोहर सरकार को सभी मोर्चों पर विफल बताया है। उन्होंने आगामी चुनाव में जनता से भाजपा सरकार को बदलने की भी मांग की।

पहली घटना : कुरुक्षेत्र के झांसा गांव में शुक्रवार को दलित नाबालिग लड़की ट्यूशन पढ़ने घर से निकली थी, लेकिन वह रात तक घर नहीं पहुंची। परिजनों ने झांसा पुलिस स्टेशन में उसके गुमशुदगी की शिकायत दी, लेकिन पुलिस ने सक्रियता नहीं दिखाई। युवती का शव शुक्रवार रात में ही जींद के बुढ़ाखेड़ा गांव में अर्द्धनग्न अवस्था में मिला। युवती पर इतने जुल्म ढाए गए थे कि शव से उसकी पहचान नहीं की जा सकी। पुलिस ने शव को रोहतक पीजीआई में पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासे हुए। रोहतक पीजीआई के फॉरेंसिक विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसके धत्तरवाल के अनुसार युवती के संवेदनशील अंग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं। ऐसा लगता है कि उसमें किसी नुकीली चीज से प्रहार किया गया है। इसके कारण उसके कई प्राइवेट पार्ट फट गए हैं। युवती की पहचान शनिवार शाम तक पुलिस ने कर ली थी। इसके बाद उसके शव को कुरुक्षेत्र के सामान्य अस्पताल में भेजा गया। जहां पर उसके परिजनों को बुलाकर उसे सौंपने की बात की गई, लेकिन परिजनों के साथ ग्रामीणों ने शव को लेने से इन्कार कर दिया। उनकी मांग थी कि इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा कराई जाए तथा पीड़ित परिवार को निर्भया कोष से 50 लाख की आर्थिक सहायता दी जाए। पूरे प्रकरण में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई। परिजनों व ग्रामीणों के रुख को देखते हुए हरियाणा सरकार के मंत्री कृष्ण बेदी ने रविवार शाम को सामान्य अस्पताल पहुंचकर पीड़िता के परिजनों को मनाया। इसके बाद परिजनों के साथ युवती के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। यही नहीं उन्होंने लापरवाही बरतने वाले झांसा एसएचओ को लाइन हाजिर करने तथा पीड़िता के परिजनों को दो सुरक्षा गार्ड मुहैया करवाने के निर्देश भी पुलिस अधीक्षक को दिया। कुरुक्षेत्र के एसपी अभिषेक गर्ग ने पूरे मामले की जांच के लिए डीएसपी गुलमेर सिंह के नेतृत्व में जांच समिति गठित की है। जांच समिति ने संदिग्ध गतिविधियों के आधार पर चार युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ प्रारम्भ कर दी है।
दूसरी घटना : पानीपत के उरनाला गांव में शनिवार रात में 11 साल की बच्ची घर से बाहर कूड़ा डालने निकली थी। कूड़ा डालकर लौटते समय रास्ते में ही उसके दो पड़ोसियों ने अपहरण कर लिया। इसके बाद उन्होंने उस बच्ची की गला दबाकर हत्या कर दी। बच्ची की हत्या करने के बाद दोनों ने उसके शव के साथ लगभग चार घंटे तक दुष्कर्म किया। जब इन दरिंदों का मन भर गया तो बच्ची के शव को नग्न अवस्था में गांव के बाल्मीकि मंदिर के पीछे की झाड़ियों में फेंक दिया। जिसे रविवार की सुबह महिलाओं ने देखा। सरपंच को सूचना दी। मतलौडा पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया, जिससे प्राथमिक तौर पर बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म की बात सामने आयी। इसके बाद पानीपत की सीआईए-थ्री और मतलौडा पुलिस ने संदेह के आधार पर बच्चे के दो पड़ोसियों को हिरासत में लेकर पूछताछ प्रारम्भ कर दी। पूछताछ में दोनों ने अपना अपराध स्वीकार किया। दोनों गिरफ्तार आरोपियों के नाम सागर और प्रदीप हैं। मृतक बच्ची प्रदीप को नाना तथा सागर को मामा कहकर सम्बोधित करती थी। दोनों आरोपियों ने स्वीकार किया घटना के वक्त उन्होंने शराब पी रखी थी। इस घटना ने बच्चियों की सुरक्षा को लेकर अभिभावकों को एक बार फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है। जब घर में ही बेटियां सुरक्षित नहीं रहेंगी, तो आखिर कहां सुरक्षित रहेंगी।
तीसरी घटना : दरिंदों ने तीसरी घटना को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पास सटे फरीदाबाद में अंजाम दिया। शनिवार की शाम सात बजे के आसपास फरीदाबाद-पलवल रोड पर स्कॉर्पियो सवार चार युवकों ने 22 वर्षीय युवती का अपरहण कर लिया। युवती शाम के समय अपने ऑफिस से घर जा रही थी। गाड़ी में सवार तीन युवकों ने लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। दो घंटे के बाद युवक लड़की को फरीदाबाद-पलवल के बीच सीकरी गांव के पास फेंककर फरार हो गए। इस मामले की जांच के लिए पुलिस आयुक्त ने क्राइम अगेंस्ट वूमेन की इंचार्ज पूजा डाबला के नेतृत्व में टीम गठित की है। जांच टीम ने युवती का जिस स्थान से अपहरण हुआ था वहां के आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू कर दिया है, लेकिन खबर लिखे जाने तक पुलिस आरोपियों तक नहीं पहुंच सकी थी।
मनोहर सरकार के खिलाफ कांग्रेस हुई हमलावर
हरियाणा में शुक्रवार रात से लेकर शनिवार की रात तक तीन अलग-अगल जिलों में सामूहिक दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमलावर रुख अख्तियार कर लिया है। कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सरकार को कानून-व्यवस्था के नाम पर घेरते हुए कहा कि सरकार की हनक नहीं के बराबर है। जिसके कारण प्रदेश में अपराध की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। उधर, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बयान जारी कर जनता से खट्टर सरकार को बदलने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि मानवता रोज शर्मसार हो रही है। बेटियों पर अत्याचार बढ़ रहा है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने भी गुरुग्राम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य सरकार को कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर घेरा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS