ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
जिंदल सीमेंट कारखाना का आज उद्घाटन करेंगी मुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2018 10:34:46 AM
जिंदल सीमेंट कारखाना का आज उद्घाटन करेंगी मुख्यमंत्री

मेदिनीपुर (हि.स.)। कई दिनों से स्थगित जिंदल सीमेंट कारखाना जनवरी महीने में ही शुरू होगा। 16 एवं 17 जनवरी से कोलकाता में विश्वबंग वाणिज्य सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जिसके उद्घाटन से पहले ही पश्चिम मेदिनीपुर जिला के शालबनी स्थित इस कारखाने का उद्घाटन सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। मुख्यमंत्री सोमवार 232 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगी। इससे उद्योगपतियों को सकारात्मक संदेश मिलेगा। 

उल्लेखनीय है कि उद्घाटन से पहले रविवार को इस कारखाने में तैयारियों का जायजा लेने प्रबन्ध निदेशक पार्थ जिंदल पहुंचे। पार्थ जिंदल के अनुसार राज्य के विकास एवं सड़क निर्माण के लिए काफी सीमेरूरत है। इस कारखाने के लिए 18 मेगावाटा कैप्टिव पावर प्लांट की जरूरत है। दो साल बाद 1000 करोड़ रुपये के निवेश से रंग कारखाना बनाया जाएगा। इसके अलावा 175 एकड़ जमीन पर विभिन्न तरह के फलों के चारा गाछ एवं आम, केला, बेदाना, अमरूद के पेड़ लगाए जाएंगे। इन सभी परियोजनाओं में श्रमिकों की जरूरत पड़ेगी। पार्थ जिंदल के अनुसार शालबनी में एक मल्टीसुपर स्पेशलिटी अस्पताल भी बनाया जाएगा।
150 एकड़ जमीन पर तैयार इस कारखाने में करीब दो हजार लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। इस कारखाने की स्थापना के लिए 800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार इसमें काम करने के लिए 300 श्रमिकों ने आवेदन किया है। जिसमें से 105 श्रमिक जमीनदाताओं में से हैं। शालबनी के जमबेदिया, आसनाशुली, बनकाटी, दन्दनकाठ समेत 13 गांवों को मिलाकर सरकारी जमीन एवं 333 एकड़ मालिकाधीन जमीन मिलाकर कुल 4374 एकड़ जमीन पर यह कारखाना बनाया गया है।
24 लाख मीट्रिक टन सीमेंट का उत्पादन किया जाएगा। माकपा के शासनकाल में ही इस कारखाने की स्थापना का प्रस्ताव जिंदल ग्रुप को माकपा की ओर से दिया गया था। इसका शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने किया था लेकिन बाद में कई कारणों से काम रुक गया। उस समय ओडिशा से आयात कच्चे माल को लाने का प्रस्ताव जिंदल ने ठुकरा दिया था। इसके अलावा जमीन अधिग्रहण का भी मामला उस समय गहराया था।
 
इसके बाद 2011 में तृणमूल के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कारखाना शुरू करने का निर्णय लिया। जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से जिंदल ग्रुप को जमीन भी दी गई और इस मामले में मुख्यमंत्री के साथ बैठक भी हुई थी। सात जनवरी 2016 में शालबनी में फिर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कारखाने का शिलान्यास किया। अन्ततः 2018 में इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS