ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
''हैरिटेज वॉक'' में बीकानेर की सभ्यता-संस्कृति देख अभिभूत हुए पर्यटक
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 5:06:25 PM
''हैरिटेज वॉक'' में बीकानेर की सभ्यता-संस्कृति देख अभिभूत हुए पर्यटक

बीकानेर (हि.स.)। शहरी क्षेत्र की तंग गलियों में सैकडों देशी-विदेशी पावणो का शहरवासियों ने पलक-पावड़े बिछाकर स्वागत किया, तो यहां की अनूठी स्वागत परम्परा, साम्प्रदायकि सौहार्द और बहुरंगी संस्कृति देखकर विदेशी भी अभिभूत हो गए और उनके मुंह से अनायास ही निकल पड़ा, 'वाओ! इट्स ग्रेट'। ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला रविवार को ऐतिहासिक रामपुरिया हवेलियों से शुरू 'हैरिटेज वॉक' के दौरान। 

रविवार को सुबह 8 बजे से ही रामपुरिया हवेलियों के आसपास देशी-विदेशी पर्यटक एकत्रित होने लगे। हवेलियों की सूक्ष्म नक्काशी देखकर वे खुद को रोक नहीं पाए और अपने कैमरों में इन दृश्यों को कैद करने की हौड़ सी देखने को मिली। मशक वादक और बैगपाइपर बैंड के कलाकारों ने जब स्वरलहरियां बिखेरनी शुरू की तो देशी-विदेशी पर्यटकों ने जमकर ठुमके लगाए। 
केन्द्रीय जल संसाधन एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, बीकानेर कलेक्टर अनिल गुप्ता, यूआईटी चेयरमैन महावीर रांका, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, एसबीआई के उपमहाप्रबंधक विनीत कुमार सहित अन्य अतिथियों ने जैसे ही 'हैरिटेज वॉक' को रवाना किया, तो नगाड़ों और चंग की थाप पर थिरकते लोगों का कारवां आगे बढ़ा। पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास न्यास और लोकायन संस्थान के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित 'हैरिटेज वॉक' ने हीरालाल सौभागमल रामपुरिया की हवेली के अवलोकन के साथ अपनी यात्रा की शुरूआत की। मिनिएचर आर्टिस्ट लक्ष्मीनारायण स्वामी के चित्रों को आमजन ने सराहा। जैसे-जैसे हैरिटेज वॉक आगे बढ़ी, शहरवासियों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।
अंगुली पर बांधी राजस्थानी पगड़ी
रामपुरिया हवेलियों के प विशेषज्ञ कृष्ण चंद्र पुरोहित ने केन्द्रीय मंत्री मेघवाल एवं विदेशी पर्यटक की अंगुली पर राजस्थानी पगड़ी बांधकर वाहवाही लूटी। पुरोहित द्वारा विभिन्न क्षेत्रों, समाजों, धर्मों तथा कार्यक्रम विशेष की पगडिय़ा तथा साफे प्रदर्शित किए गए। चंद्रप्रकाश मथेरी द्वारा मथेरण कला, राम कुमार द्वारा मनोवत कला का प्रदर्शन किया गया। लोक कलाकार अनिल बोड़ा ने चंदों के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का संदेश दिया। अंदरूनी शहर के बच्चों ने विदेशी मेहमानों को देखकर 'हैलो, हाउ आर यू' से अभिवादन किया तो विदेशी पर्यटकों ने 'नमस्कार', 'पगेलागूं सा' और 'खम्मा घणी सा' कह जवाब दिया। सजे-संवेरे ऊंटों और ढोल की थाप के बीच मोहता चौक पहुंचे पर्यटकों ने यहां की पाटा संस्कृति के बारे में जानकारी दी तो भंवर भोपा ने रावणहत्थे की लय के साथ 'केसरिया बालम' गीत सुनाई। 
रबड़ी, दूध-जलेबी, कचौरी और भुजिया का लिया स्वाद
हैरिटेज वॉक के दौरान पर्यटकों ने यहां के स्वाद की परम्परा का लुत्फ उठाया। मोहता चौक में बीकानेर की प्रसिद्ध रबड़ी का स्वाद चखा। वहीं सब्जी बाजार में कड़ाई का मलाईदार दूध और जलेबी, कचौरी और भुजिया खाकर यहां के स्वाद की सराहना की। नाइयों की गली में दुकान में रखे अचार, पापड़ और बड़ी को निहारा। देशी-विदेशी पर्यटकों ने यहां की पाककला की मुक्तकंठ से प्रशंसा की, तो एक दर्जन से अधिक स्थानों पर गुलकंद के पान का लुत्फ भी उठाया। होली के अवसर पर आचार्यों के चौक में खेली जाने वाली वीर रस प्रधान 'अमर सिंह राठौड़ की रम्मत' के अंश का मंचन सब्जी बाजार में किया गया। कलाकारों की संवाद अदायगी, वेशभूषा तथा अभिनय को देखकर पर्यटकों ने यहां की रम्मत परम्परा की सराहना की। उस्ताद मेघराज आचार्य के नेतृत्व में दीनदयाल आचार्य, बद्रीदास जोशी, द्वारका प्रसाद आचार्य, विप्लव व्यास, कालेश पेंटर आदि ने विभिन्न भूमिकाएं निभाई। कालेश पेंटर ने 'हिंदुस्तानी बड़े गुमानी...' के साथ कथानक की शुरूआत की तो सभी तालियां बजाकर इसका स्वागत किया। 
मंत्री ने की पैदल वॉक, शहर के रंग में रंग गए जिला कलेक्टर
हैरिटेज वॉक के दौरान जहां केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने पैदक चलकर हैरिटेज वॉक का लुत्फ उठाया वहीं जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने यहां हवेलियों, स्थापत्य कला, जीवंत संस्कृति तथा परम्पराओं के बारे में उत्सुकता से जाना। वहीं उन्होंने रबड़ी, कचौरी और दूध-जलेबी का स्वाद भी चखा। वॉक के दौरान छोटे-छोटे बच्चे भी पारम्परिक राजस्थानी वेशभूषा में नजर आए तथा नगाड़ों की थाप पर अनेक स्थानों पर आमजन ने भी ठुमके लगाए। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS