ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
एकात्म यात्रा में दिया जा रहा है सामाजिक समरता पर जोर
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 12:11:31 PM
एकात्म यात्रा में दिया जा रहा है सामाजिक समरता पर जोर

छिन्दवाड़ा (हि.स.)। संपूर्ण विश्व को अपने अद्वैतवाद के ज्ञान से समरसता एवं एकात्म भाव का बोध कराने वाले आदिगुरू शंकराचार्य, जिन्होंने भारत वर्ष की चारो दिशाओं में मठ की स्थापना कर भारत वर्ष को एक सूत्र में बांधा, उनकी अष्ठधातु मूर्ति निर्माण के लिये आम जनों से धातु कलशों एवं प्रत्येक ग्राम की मिट्टी संग्रहण के लिये चलाई जा रही एकात्म यात्रा शनिवार को देर शाम चौरई से होते हुये छिन्दवाडा पहुंची, जहां विशाल जनसंवाद कार्यक्रम हुआ, जिसमें सामाजिक समरता पर जोर दिया गया। देर रात तक चले जनसंवाद में जनसैलाब उमड़ पड़ा। 

छिंदवाड़ा पहुंचने पर रास्ते में जगह-जगह जनसमुदाय द्वारा यात्रा का गर्मजोशी से भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में देवी स्वरूपा बालिकाओं का पूजन के साथ ही कुछ संतों का शॉल श्रीफल से सम्मान भी किया गया। छिन्दवाडा में एकात्म यात्रा के प्रवेश करने पर यह यात्रा सिवनी रोड पर शारदा मंदिर के सामने से होते हुये सोनाखार चौक, कुंडीपुरा थाना, ठाकुर इंजीनियरिंग वक्र्स, रेल्वे स्टेशन ब्रिज के नीचे चार फाटक जाने वाले मार्ग, चार फाटक, छोटा तालाब, तिलक मार्केट, पॉवर हाउस, छोटी बाजार, लक्ष्मी सायकल स्टोर्स वाली गली, पुराना छापाखाना, बुधवारी, अनगढ़ हनुमान मंदिर, फव्वारा चौक और इंदिरा तिराहा होते हुये पुलिस ग्राउंड पहुंची, जहां जगह-जगह स्वागत द्वार बनाकर नागरिकों द्वारा अतिथियों एवं यात्रियों पर पुष्प वर्षा की गई तथा आदि शंकराचार्य की पादुकाओं व यात्रा ध्वज का पूजन अर्चन किया गया।
इस अवसर पर महामण्डलेश्वर हरिहरानंद महाराज, गणेशगिरी महाराज, बालकदास महाराज, मुक्तानंद महाराज और नागेन्द्र ब्रम्हचारी के साथ ही स्थानीय संतों, सभी धर्मो के धर्माचार्य और अनुयायी, म.प्र. रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष हेमंत देशमुख, नगर निगम महापौर कांता सदारंग, विधायक चौधरी चन्द्रभान सिंह, यात्रा के जिला प्रभारी रमेश पोफली, नगर परिषद पिपलानारायणवार के अध्यक्ष राजू परमार एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की भी उपस्थिति रही, वहीं प्रशासनिक अधिकारियों में कलेक्टर जे.के.जैन, एस.डी.एम. व जिला और जनपद स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। मुस्लिम समाज का प्रतिनिधित्व करते हुये नुजहत बकाई ने आदि शंकाराचार्य के जीवन दर्शन पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उनके विचारों की प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे। 
कार्यक्रम में मुक्तानंद स्वामी महाराज और महामण्डलेश्वर हरिहरानंद महाराज ने एकात्म यात्रा की मूल संकल्पना और अद्वैतवाद पर विस्तार से जानकारी देकर सभी में एक ही आत्मा के होने के भाव को बताते हुये सामाजिक समरसता पर जोर दिया और कहा कि जातिवाद, भाषावाद, क्षेत्रवाद, असमानता, अशांति आदि अज्ञानता के कारण ही है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति किसी भी जाति, धर्म, संप्रदाय आदि से भले ही संबंधित हो, किंतु उन सब में एक ही आत्मा है। इस पर गहनता से विचार कर समरसता व एकात्मकता से विकास व उन्नति का मार्ग प्रशस्त करें। एकात्म यात्रा का जनसंवाद सुनने के लिये हजारों की संख्या में लोग जनसंवाद स्थल पहुंचे और आदि शंकराचार्य के जीवन दर्शन के संबंध में जानकर अभिभूत हुये। जनसंवाद के उपरांत समरसता भोज का आयोजन भी किया गया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिधि व पदाधिकारियों ने एकात्म यात्रा का भव्यतम स्वागत कर सामाजिक समरसता व सांस्कृतिक एकता का संदेश दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS