ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
28 से 30 जनवरी तक पिलायी जाएगी पोलियो की दवा
By Deshwani | Publish Date: 12/1/2018 11:55:19 AM
28 से 30 जनवरी तक पिलायी जाएगी पोलियो की दवा

उमरिया (हि.स.)। जिले के शत प्रतिशत शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों निरोधी दवां की खुराक 28 से 30 जनवरी तक पिलाई जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पल्स पोलियों, टीकाकरण, कार्यक्रम के तहत 28 जनवरी को समस्त बूथों में एवं 29 एवं 30 जनवरी को घर घर जाकर कार्यकर्ताओं द्वारा छूटे हुए बच्चों को अमृत की दो बूंद दवा पिलाई जाएगी।

कलेक्टर ने पल्स पोलियों कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश सर्व संबंधित अधिकारियो को दिए है। कार्यक्रम के प्रचार प्रसार हेतु ग्राम पंचायतों के सरपंचों, सचिवों, पंचों, नगर पालिका क्षेत्र के नगर पालिका अध्यक्षों, पार्षदों, एवं ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, ऑगनबाडी सहायिकाओं, उशा कार्यकर्ता, आशा कार्यकार्ताओं, कोटवारों, ग्राम आरोग्य केन्द्र के कर्मचारियों, का भी सहयोग लिए जाए।
जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की अमृत रूपी दो बूंद दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने के लिए वैक्सी नेटर, सुपरवाईजर, मोबाइल टीम एवं ट्राजिट बूथ रहेगे। कलेक्टर ने कहा है कि पल्स पोलियो अभियान में लगने वाले समस्त कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दें और माइक्रो प्लानिंग के तहत हर जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चें को पोलियों की दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा है कि रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड एवं ऐसे सार्वजनिक स्थल जहां लोगो का आना जाना लगा रहता हो वहां मोबाइल टीम द्वारा बच्चों को दवा पिलाया जाना सुनिश्चित करें ताकि जिले में एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नही रहने पाए।
पल्स पोलिया अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त स्कूलों में 12 19 एवं 27 जनवरी को रैली निकाली जाएगी जिससे हर व्यक्ति इसके महत्व को समझ सके। इसके साथ साथ स्वच्छता के संबंध में भी लोगों को रैली के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। इसकी मानीटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की ड्युटी लगाई जाएगी और ब्राण्ड इम्बेस्डर भी नियुक्त किया जाएगा जो पल्स पोलियो के संबंध में लोगों को जागरूक करेगे। कलेक्टर ने कहा कि जिले के अंदर 28 जनवरी के पूर्व जो भी बड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है वहां पंपलेट, पोस्टर, बैनर एवं वरिष्ठ वक्ताओ के माध्यम से पल्स पोलियों को जड़ से समाप्त करने की दिशा में उनके भाषण आदि दिलाएं।
पोलियों बूथों पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जिंदगी की दो बूंद पिलवाये
जिले के समस्त बूथों पर सांसद, विधायक, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, पार्षद गणों एवं वरिष्ठ अधिकारियों एवं धर्म गुरूओ को आमंत्रित कर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाने हेतु आमंत्रित करे। इन वरिष्ठ जनो के आने से अन्य नागरिक अपने बच्चों को बूथ मे दवा पिलाने के लिए प्रेरित होगे। जिले में कोई बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं रहे, इसके लिए पूरी तनमयता एवं जिम्मेदारी के साथ अभियान चलाए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS