ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बस्तर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में मनाया गया चावल उत्सव
By Deshwani | Publish Date: 11/1/2018 11:45:29 AM
बस्तर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में मनाया गया चावल उत्सव

जगदलपुर,(हि.स.)। बस्तर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में बुधवार को चावल उत्सव का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा जिले के ग्रामीणों को स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के महत्व बताने के लिए इस अवसर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन भी किया गया। दरभा विकासखण्ड के छिंदावाड़ा ग्राम पंचायत में आयोजित चावल उत्सव में महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव सह आयुक्त एम गीता भी शामिल हुईं। उन्होंने सुपोषित बच्चों के जन्म के लिए गर्भवती माताओं को पर्याप्त मात्रा में पोषक आहार के सेवन की अपील की। उन्होंने किशोरावस्था से ही बालिकाओं के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक आहार का सेवन करने का अनुरोध किया। सभी किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और छह वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों को नियमित तौर पर आंगनबाड़ी केन्द्र जाने की अपील की।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में छोटे बच्चों को पोषक आहार के साथ रंग पहचानने, गणना करने और गीतों के माध्यम से बहुत-सी जानकारियां दी जाती हैं, जो उनके प्राथमिक शिक्षा के दौरान अत्यंत उपयोगी होता है। उन्होंने किशोरी बालिकाओं से भी आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचने की अपील करते हुए कहा कि यहां उन्हें विभिन्न आजीविकामूलक प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इससे वे भविष्य में आत्मनिर्भर हो सकती हैं। 
गीता ने यहां धात्री माताओं से उनके बच्चों के भविष्य के लिए बनाई गई योजनाओं की जानकारी ली और बच्चों को भरपूर मात्रा में पोषक आहार देने की अपील की, जिससे वे स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही भविष्य की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकेंगे और वे पढ़ाई-लिखाई में भी तेज होंगे। उन्होंने छह माह से अधिक उम्र के बच्चों को स्तनपान के साथ अन्य पोषक आहार भी नियमित तौर पर प्रदान करने को कहा। उन्होंने छोटे बच्चों को बार-बार भोजन देने की आवश्यकता भी बताई। कुछ महिलाओं द्वारा यहां आंगनबाड़ी केन्द्र दूर होने के कारण बच्चों को नहीं भेजने की जानकारी दिए जाने पर फूलवारी केन्द्र का संचालन करने के निर्देश भी दिए।
एम गीता ने दरभा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र का भी अवलोकन किया और यहां बच्चों की जांच एवं उपचार के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार करवाने पहुंची माताओं से भी चर्चा की और विभाग से अपेक्षाओं के संबंध में जानकारी ली। उपचारित बच्चों के फालो अप के लिए पहुंची माताओं से उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र में दी जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को शीघ्र मिल रहे स्वास्थ्य लाभ पर प्रसन्नता व्यक्त की। 
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी शैल ठाकुर, तहसीलदार शशिकांत मिश्रा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरके कर खण्ड चिकित्सा अधिकारी पीएल मंडावी, सहित जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारीगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS