ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कटोरा तालाब में दिखेगी प्रदेश के 36 गढ़ों व 9 नदियों की झलक
By Deshwani | Publish Date: 11/1/2018 11:10:48 AM
कटोरा तालाब में दिखेगी प्रदेश के 36 गढ़ों व 9 नदियों की झलक

रायपुर (हि.स.)। राजधानी रायपुर के कटोरा तालाब में प्रदेश के 36 गढ़ों और 9 नदियों की झलक दिखाई देगी। यहां उद्यान में बनाए गए 18 मीटर व्यास के बड़े कटोरे में 36 छोटे कटोरे बनाए गए है जो प्रदेश के प्राचीन 36 गढ़ों को निरूपित करेंगे, वहीं इन कटोरो से होकर गुजर रही 9 धाराएं प्रदेश की 9 नदियों को रूपांतरित कर रही है और यह पूरी संरचना छत्तीसगढ़ की पहचान धान के कटोरे और उसकी संस्कृति को प्रदर्शित कर रही है। कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने बुधवार की शाम को कटोरा तालाब में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित यूथ फॉर वॉटर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपरोक्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रायपुर तालाबों का शहर रहा है। पर्यावरण के लिए इन तालाबों का संरक्षण बहुत जरूरी है। पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा कटोरा तालाब का संवर्धन किया गया है। यहां तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ ही शहरवासियों की सेहत के लिए योगा जोन, ओपन एयर जिम, मॉर्निंग व इवनिंग वॉक के लिए पाथ-वे के साथ ही बच्चों के मंनोरंजन के लिए सेल्फी जोन आदि विकसित किया गया है। तालाब में चारों तरफ सुंदर लाईटिंग की गई है। तालाब के चारों तरफ पीपल के 36 पेड़ों के साथ ही नीम, अमलतास, बेम्बू सहित विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाएं गए हैं। इसके साथ ही यहां चौपाटी भी बनायी गई है जिसका लाभ शहरवासी ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह शहर के अन्य तालाबों को भी संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है।
कार्यक्रम में उपस्थित जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव राजेश सुकुमार टोप्पों ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा शक्ति यदि परिवर्तन के लिए कमर कस ले तो सब कुछ संभव हो जाता है। उन्होंने कहा कि कटोरा तालाब को एक नया जीवन और बहुत ही सुन्दर लुक प्रदान किया गया है जिसका लाभ यहां के लोगों को मिल सकेगा। पर्यावरण संरक्षण मण्डल के संयुक्त सचिव अरूण प्रसाद ने कहा कि कटोरा तालाब की तरह भविष्य में अन्य तालाबों में भी इसी तरह कार्य किया जाएगा ताकि शहरवासियों को इसका समुचित लाभ मिल सके। कार्यक्रम में युवाओं के लिए जल संरक्षण से संबंधित क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। भू-जल वैज्ञानिक वीरेन्द्र गिरी गोस्वामी, विपिन दुबे, के.पाणिग्रही और सुरेन्द्र पटेल ने युवाओं को जल संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम में आईबीसी 24 के एडिटर इन चीफ रविकांत मित्तल, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति एम.एस.परमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीलेश क्षीरसागर, नगर निगम के आयुक्त रजत बसंल, रोजगार अधिकारी केदार पटेल, चुन्नी शर्मा सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS