ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
एकात्म यात्रा के जन-संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 11/1/2018 10:19:58 AM
एकात्म यात्रा के जन-संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री

भोपाल,(हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भौतिकता की अग्नि में दग्ध दुनिया को शांति का दिगदर्शन अद्वैत दर्शन ही करायेगा। भारतीय सांस्कृतिक एकता एवं सामाजिक समरसता के ध्वज वाहक आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा बताए गए अद्वैतवाद दर्शन में दुनिया की सब समस्याओं का समाधान निहित है। मुख्यमंत्री बुधवार अपरान्ह ग्वालियर में आदि गुरू शंकराचार्य की प्रतिमा के लिये धातु संग्रहण एवं जन-जागरण के उद्देश्य से आई एकात्म यात्रा के जन-संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति में भगवान को प्राप्त करने के तीन मार्ग ज्ञानमार्ग, भक्तिमार्ग एवं कर्ममार्ग बताए गये हैं। आदि गुरू शंकराचार्य ज्ञान, भक्ति एवं कर्म मार्ग के त्रिवेणी संगम थे। जिस समय भारतीय समाज विभिन्न मत-मतांतर एवं कर्मकाण्डों में उलझा हुआ था, ऐसी विपरीत परिस्थितियों में आदि गुरू शंकराचार्य भारतीय सनातन संस्कृति के प्रणेता के रूप के सामने आए। उन्होंने भारत को चारों दिशाओं में जोडऩे का काम किया। आदि गुरू ने भारत के चारों कोनों में चार मठों की स्थापना की और अद्वैत दर्शन को जन-जन तक पहुँचाया। आदि गुरू शंकराचार्य ने मानव मात्र में एकात्मता का उदघोष किया। उन्होंने संदेश दिया कि मानव मात्र सहित प्रत्येक जीव में एक ही चेतना है और हम सब एक ही परमात्मा की संतान हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व के कल्याण की बात कहती है। जब सभी प्राणियों में एक ही आत्मा है तो जातिवाद, संप्रदायवाद व क्षेत्रवाद जैसी बातों का कोई अर्थ नहीं रह जाता। हमारी संस्कृति कहती है कि पशु-पक्षियों, पेड़-पौधों में भी एक ही चेतना और ईश्वर का वास है।
मुख्यमंत्री ने कहा सरकार का काम केवल सडक़, अस्पताल व अन्य निर्माण कार्य नहीं, बल्कि इंसान की जिंदगी बनाना भी होता है। सरकार द्वारा ओंकारेश्वर में अद्वैतवाद के प्रणेता आदि गुरू शंकराचाय की 108 फीट की अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसमें इस उद्देश्य को लेकर एकात्म यात्रा निकाली जा रही है। सीएम ने कहा आदि गुरू शंकराचार्य की प्रतिमा भारत ही नहीं पूरी दुनिया को शांति, एकता व भाईचारा का संदेश देगी। उन्होंने कहा कि एकात्म यात्रा 22 जनवरी को ओंकारेश्वर पहुँचेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओंकारेश्वर में अद्वैत वेदांत की स्थापना होगी। साथ ही सांस्कृतिक एकता न्यास भी बनाया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने एकात्म यात्रा में आईं आदि गुरू शंकराचार्य की पादुकाओं एवं यात्रा कलश का सपत्नीक पूजन किया। कन्या पूजन एवं पादपृच्छालन कर संतजनों से आशीर्वाद लिया तथा संतजनों का अभिनंदन किया। ग्वालियर में एकात्म यात्रा के साथ आईं पादुकाओं को जयभान सिंह पवैया अपने सिर पर धारण कर संवाद कार्यक्रम स्थल पहुँचे। ग्वालियर शहर के सभी 66 वार्डों और जिले के ग्रामीण अंचल से भी उपयात्रायें निकलीं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS