ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
शीतलहर से बचाव के उपायों का होगा आकस्मिक निरीक्षण-योगी
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 6:52:15 PM
शीतलहर से बचाव के उपायों का होगा आकस्मिक निरीक्षण-योगी

 लखनऊ, (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शीतलहर से बचाव के लिए किए गए उपायों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाए। शीतलहर से बचाव की व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही व भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपदों को अलाव की व्यवस्था करने, कम्बल वितरित करने एवं रैन बसेरा-शेल्टर होम के संचालन के लिए उनकी मांग को ध्यान में रखते हुए धनराशि उपलब्ध करायी जाए।

 
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अब तक अलाव एवं कम्बल व्यवस्था के लिए दी गई धनराशि एवं इसके सापेक्ष की गई व्यवस्था के सम्बन्ध में उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। 
 
अलाव-कम्बल के लिए दिए गए 28 करोड़ 51 लाख 70 हजार रूपए
 
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अब तक अलाव एवं कम्बल व्यवस्था के लिए जनपदों को कुल 28 करोड़ 51 लाख 70 हजार रुपए की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है, जिसमें 43 जनपदों द्वारा लगभग 09 करोड़ 27 लाख रुपए अतिरिक्त धनराशि की मांग भी शामिल है। 
 
60 हजार से अधिक स्थानों पर अलाव का इंतजाम
 
उन्होंने बताया कि अब तक समस्त जनपदों में 60 हजार से अधिक स्थानों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था के साथ-साथ 998 रैन बसेरा-शेल्टर होम संचालित किए गए हैं। इसके साथ ही, 5,41,645 कम्बलों का वितरण भी किया गया है, जिनमें स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा वितरित किए गए 1,15,495 कम्बल भी शामिल हैं। 
 
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि शीतलहर को देखते हुए उनके द्वारा 11/12 जनवरी, 2018 को रैन बसेरा एवं अलाव की व्यवस्था के सत्यापन के लिए अभियान आयोजित किया जाए। साथ ही, इस दौरान आवश्यकतानुसार कम्बलों का वितरण भी किया जाए।
 
गौरतलब है कि 16 नवम्बर, 2017 को ही प्रदेश की सभी तहसीलों को कम्बल वितरण के लिए प्रति तहसील 05 लाख रुपए एवं अलाव की व्यवस्था के लिए 50 हजार रुपए की धनराशि आवंटित की गई थी। इसके साथ ही, कम्बलों की गुणवत्ता निर्धारित करते हुए एक-एक मानक सैम्पल जनपदवार रक्षित करने एवं एक सील बंद सैम्पल राहत आयुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। जनपदों को शासनादेश में निर्धारित गुणवत्ता के अनुरूप ही कम्बल क्रय करने एवं वितरण में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए पारदर्शिता अपनाने के निर्देश दिए गए हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS