ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप अब बदलेगी बस्तर की तस्वीर
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 1:29:12 PM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप अब बदलेगी बस्तर की तस्वीर

जगदलपुर, (हि.स.)। बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बस्तर के विकास के लिए दृढ़संकल्पित हैं। इसी के अनुरूप अब बस्तर को संवारने के लिए 03 माह का समय सीमा दिया गया है। पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और जल ग्रहण जैसी समस्याओं से निजात दिलाया जाएगा। बस्तर से पिछड़ापन दूर किया जाएगा और इसके लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। बस्तर कलेक्टर ने उक्त बातें चित्रकूट रोड स्थित एक रिसॉर्ट में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही।

 
बस्तर संभाग के 7 जिलों को लिया गया है।बस्तर कलेक्टर देवांगन ने कहां है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि बस्तर विकास के लिए कई कार्य किए जाने हैं जिसके तहत नीति आयोग ने एक नया खाका तैयार किया है जिस के बदौलत बस्तर की तरक्की होगी। उक्त बातें उन्होंने चित्रकोट रोड स्थित नमन बस्तर रिसोर्ट में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उक्त बातें कहीं।
बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन ने सर्वप्रथम तीन चरणों में होने वाले लोक सुराज अभियान के बारे में जानकारी दी। प्रथम चरण 12 जनवरी से 14 जनवरी तक दूसरा चरण फरवरी माह में तथा तीसरा चरण मार्च के पहले पखवाड़े में होगा। प्रथम चरण के तहत आवेदन लिए जाएंगे और द्वितीय चरण में आवेदनों की समीक्षा होगी और समाधान किया जाएगा। तीसरे चरण में मुख्यमंत्री रमन सिंह कहीं पर भी जांच करेंगे। मार्च 2018 तक की स्थिति में पूर्ण करने के लिए समय सीमा तय की गई है और 5 बातों को प्रमुखता से अमलीजामा पहनाने का निर्देश दिया गया है। 
जलग्रहण कार्य के बजाय पौधरोपण के नाम पर तोकापाल क्षेत्र में किए गए घोटाले पर प्रकाश डालने पर बस्तर कलेक्टर देवांगन ने कहा कि अब ऐसे कार्य लिए जाएंगे जिससे किसानों को फायदा हो। कलेक्टर ने कहा कि बस्तर में 150 सेंटीमीटर बारिश होती है और पर्याप्त बारिश होने के बावजूद उसके संधारण के लिए व्यवस्था नहीं है। छोटे-छोटे चेकडैम डबरी बनाकर पानी संग्रहण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि डबरी में पानी संग्रहण हो उसमें मछली पालन का कार्य हो तथा अरहर की फसल भी लगाया जा सकता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS