ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
यूथ फॉर न्यू इण्डिया कार्यक्रम: युवाओं ने विभिन्न विषयों पर व्यक्त किए विचार
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 10:45:21 AM
यूथ फॉर न्यू इण्डिया कार्यक्रम: युवाओं ने विभिन्न विषयों पर व्यक्त किए विचार

रायपुर (हि.स.)। राष्ट्रीय युवा दिवस पर राजधानी रायपुर में 9 से 12 जनवरी तक युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को एनआईटी के पास बन रहे ऑक्सी रीडिंग जोन में अराईज कार्यक्रम के तहत यूथ फॉर न्यू इण्डिया थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लेकर विभिन्न विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए और देश और समाज में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार सुनील कुमार ने कहा कि नॉलेज से परीक्षाएं तो पास की जा सकती है लेकिन एक अच्छा इंसान बनने के लिए विजडम (समझ) बहुत जरूरी है। युवाओं को नॉलेज के साथ ही विजडम भी हासिल करना चाहिए जिससे वो एक कामयाब इंसान बन सके। सुनील कुमार ने राजधानी रायपुर में बनाए जा रहे ऑक्सी रीडिंग जोन की सराहना करते हुए कहा कि इसमें 24 घण्टें युवाओं के लिए पढ़ने की व्यवस्था होगी जो अपने आप में अनोखी है। उन्होंने युवाओं से बेहतर चीजों को पढ़ने, नए लोगों से मिलने को कहा ताकि उनके ज्ञान और समझ बढ़ सके।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने कहा कि भारत की 65 प्रतिषत आबादी युवाओं की है और युवा शक्ति को यदि सही दिशा दे दी जाए तो भारत को सुपर पॉवर बनने से कोई नही रोक सकता। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह केे नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में युवाओं के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन द्वारा यहां पर्यावरण संरक्षण मण्डल और जिला खनिज न्यास निधि से करीब 14 करोड़ की लागत से ऑक्सी रीडिंग जोन का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें इंडोर-आउटडोर रीडिंग फैसिलिटी के साथ ही कई अन्य सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। यह चौबीस घंटे संचालित होगा। विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त यह देश का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन होगा जहां युवाओं को अपने भविष्य को संवारने के लिए हर तरह संसाधन उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि जल्द ही एकलव्य एप भी लाया जा रहा है जिसमें युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही कॅरियर निर्माण के संबंध में सभी जरूरी जानकारी अपने मोबाईल पर ही मिल सकेंगी।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीलेश क्षीरसागर ने कहा कि जो कुछ भी है वह आपका माइन्ड गेम है। आप जैसा सोचेंगे वैसा ही बन जाएंगे। उन्होंने अपने कई अनुभव भी साझा किए। रायपुर जिले में एक दिन के लिए बनी शेडो कलेक्टर कु. श्रीकृति ने कहा कि जीवन में जो भी अवसर मिले उनका भरपूर लाभ उठाना चाहिए। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित कु. दिव्या वैष्णव ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सफलता एक दिन मेें नहीं मिलती है पर एक दिन जरूर मिलती है इसलिए अपने लक्ष्य की ओर सतत बढ़ते रहना चाहिए।
कार्यक्रम में युवाओं के लिए तात्कालिक भाषण और क्विज प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई जिसके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ए.एन.बंजारा, रोजगार अधिकारी केदार पटेल, चुन्नी शर्मा सहित बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS