ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
तपोभूमि चित्रकूट पहुंचने पर संत करेंगे रामराज्य रथ यात्रा का भव्य स्वागत
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2018 4:34:10 PM
तपोभूमि चित्रकूट पहुंचने पर संत करेंगे रामराज्य रथ यात्रा का भव्य स्वागत

चित्रकूट  (हि.स.)। भारत में रामराज्य की पुनर्स्थापना, अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण, शैक्षणिक पाठयक्रम में रामायण को शामिल किये जाने एवं विश्व हिन्दू दिवस की घोषणा के लक्ष्य को लेकर अयोध्या से रामेश्वरम तक 13 फरवरी से शुरू होने वाली रामराज्य रथयात्रा 16 फरवरी को भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट पहुंचेगी। चित्रकूट में शोभा यात्रा निकालने के साथ-साथ संत सभा का आयोजन होगा। यहां धर्म नगरी के साधु-संतों द्वारा शोभा यात्रा का भव्य स्वागत किया जायेगा। इसके बाद यह यात्रा भरतकूप होते हुए मध्यप्रदेश के छतरपुर के लिए प्रस्थान करेगी। 

धर्म नगरी में संत सभा के आयोजन के लिए कामदगिरि के संत मदन गोपाल दास को संयोजक बनाया गया है। धर्म नगरी चित्रकूट के दौरे पर आये रामराज्य रथयात्रा के व्यवस्था प्रमुख समर्थभक्त परागबुवा रामदासी ने विशेष वार्ता में बताया कि भारत में रामराज्य की पुनर्स्थापना, अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण, शैक्षणिक पाठयक्रम में रामायण को शामिल किये जाने, गुरुवार को राष्ट्रीय साप्ताहिक अवकाश एवं विश्व हिन्दू दिवस की घोषणा के लक्ष्य को लेकर 13 फरवरी से 25 मार्च तक भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या से रामेश्वरम तक रामराज्य रथ यात्रा निकाली जायेगी। इसका भव्य शुभारंभ अयोध्या के कार्यसेवक पुरम से 13 फरवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।
 
उन्होंने बताया कि यह रथयात्रा अयोध्या से फैजाबाद होते हुए नंदीग्राम पहुंचेगी। इसके बाद बनारस और प्रयाग होते हुए मंझनपुर के रास्ते 16 फरवरी को भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट पहुंचेगी। इसी दिन शाम 4 बजे से 6 बजे तक जिला मुख्यालय कर्वी से चित्रकूट तक विशाल शोभा यात्रा निकाली जायेगी। शाम को धर्म नगरी चित्रकूट में कामदगिरि मंदिर के समीप राममोहल्ला में संत सभा का आयोजन किया जायेगा। 
श्रीरामदास मिशन युनिवर्सल सोसायटी द्वारा आयोजित राम राज्य रथ यात्रा के व्यवस्था प्रमुख रामदासी ने बताया कि देश के सभी हिन्दू संगठनों के सहयोग से चलने वाली यात्रा 41 दिनों में अपना पहला चरण पूरा करेगी। 2019 में फिर रामेश्वरम से पश्चिमी प्रदेशों से होते हुए अयोध्या में सम्पन्न होगी।इसके अलावा अन्तिम यानि तीसरे चरण की यात्रा 2020 में कश्मीर से कन्याकुमारी होते हुए रामेश्वरम में यात्रा का भव्य समापन होगा। तीन चरणों में सम्पन्न होने वाली इस रामराज्य रथयात्रा के दौरान पूरे देश भर में जनजागरण का कार्य सम्पन्न होगा।
 
उन्होंने बताया कि इस यात्रा का निर्देशन महंत नृत्यगोपाल दास एवं महंत कमल नयनदास द्वारा किया जा रहा है। रथयात्रा के दौरान नियोजित स्थानों पर प्रतिदिन रामराज्य सम्मेलन का भी आयोजन होगा। यात्रा की तैयारियों को लेकर भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट आये समर्थभक्त परागबुवा रामदासी ने धर्म नगरी के सभी साधु-संतों को आमंत्रण पत्र सौंपकर यात्रा में शामिल होकर कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में योगदान देने का आह्वान किया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS