ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
ग्वालियर में 11 फरवरी को लगेगा मेगा शिविर, राष्ट्रपति होंगे शामिल
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 12:07:56 PM
ग्वालियर में 11 फरवरी को लगेगा मेगा शिविर, राष्ट्रपति होंगे शामिल

ग्वालियर, (हि.स.)। ग्वालियर जिले को "दिव्यांग मित्र" जिला बनाने के प्रयास तेजी से परवान चढ़ रहे हैं। सक्षम दिव्यांग, दिव्यांगों के प्रति संवेदनशील समाज और दिव्यांग मित्र तंत्र की अवधारणा पर पिछले दो माह से जिले में सरकार और समाज के साझा प्रयासों से "दिव्यांग विकास योजना" को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस क्रम में अगले माह 11 फरवरी को ग्वालियर में "विशाल कृत्रिम अंग एवं सहायता उपकरण वितरण शिविर" आयोजित होने जा रहा है, इसमें जिले के लगभग 2 हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग अथवा सहायक उपकरण प्रदान किए जायेंगे। इस शिविर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी की गरिमामय उपस्थिति भी संभावित है। 

बता दें कि जिला प्रशासन की पहल पर गत दिसम्बर माह के दौरान हरियाणा राज्य की रेडक्रॉस सोसायटी, कृत्रिम अंग निर्माण के क्षेत्र में देश की विख्यात संस्था "एलिम्को", जिला रेडक्रॉस सोसायटी, गैर सरकारी संस्थाओं तथा विभिन्न सरकारी महकमों के सहयोग से जिले में दिव्यांग परीक्षण शिविर लगाए गए थे। इन शिविरों में जिले के 3 हजार 768 दिव्यांग पंजीकृत किए गए। इनमें से 1891 दिव्यांगों को एलिम्को द्वारा कृत्रिम अंग व सहायता उपकरण प्रदान करने के लिये चिन्हित किया गया और इनकी माप भी ली गई। इन दिव्यांगों को फरवरी माह में लगने जा रहे मेगा शिविर में कृत्रिम अंग व सहायता उपकरण दिए जायेंगे। 

कलेक्टर राहुल जैन की पहल पर दिसम्बर माह में आयोजित हुए परीक्षण शिविरों के जरिए 233 दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर की गई। इसके अलावा 221 दिव्यांगों के आधार पंजीयन, 326 दिव्यांगों का रोजगार के लिये चयन, 173 दिव्यांगों के नि:शक्तता प्रमाण-पत्र और 83 दिव्यांगों को निरामय बीमा/बीपीएल में पंजीयन इत्यादि सेवायें मुहैया कराई गईं थीं। 
संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय राजीव सिंह ने हिस बताया कि दिव्यांगों के लिये रोजगार एवं कौशल उन्नयन मेला भी फरवरी माह में प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि जिले को दिव्यांग मित्र बनाने के सिलसिले में सुगम्य भारत अभियान अंतर्गत शसकीय व निजी संस्थानों में रैम्प, व्हील चेयर, ब्रेल शाइन बोर्ड तथा मूवमेंट ब्लॉक्स की व्यवस्था करने के प्रयास भी प्रमुखता से किए जा रहे हैं। शासकीय विभागो में दिव्यांगजनों को उपलब्ध पदों में से 6 प्रतिशत पदों पर दिव्यांगों की नियुक्ति करने की योजना भी जिले में बनाई गई है। दिव्यांगों के हितों की सतत मॉनीटरिंग तथा नवीन पर्सन विथ डिसेबिलिटी अधिनियम 2016 के तहत 21 प्रकार की दिव्यांगता से प्रभावित दिव्यांगजनों के उन्मुखीकरण और उन्हें सशक्त बनाने के बिंदु भी कार्ययोजना में शामिल हैं। 
 
कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि जिले को दिव्यांग मित्र बनाने के लिये किए जा रहे प्रयासों की कड़ी में हॉर्डिकॉन के सहयोग से खासतौर पर दिव्यांगों के लिये 19 जनवरी को आवास एवं स्वरोजगार मेला लगाया जायेगा। "राष्ट्रीय वयोश्री" योजना के अंतर्गत खासतौर पर बुजुर्गों के लिये 22 से 25 जनवरी के बीच शिविर आयोजित किए जायेंगे। जिनके माध्यम से आठ प्रकार के उपकरण व अंग मसलन चश्मा, दांत, छड़ी, वॉकर इत्यादि के लिये बुजुर्गों को चिन्हित किया जायेगा। साथ ही छूटे हुए दिव्यांगों के परीक्षण के लिये भी 15 जनवरी से पुन: शिविर लगेंगे। इन शिविरों में चिन्हित बुजुर्गों व दिव्यांगों को 11 फरवरी को आयोजित होने जा रहे मेगा कैम्प में उपकरण व कृत्रिम अंग प्रदान किए जायेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS