ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
शैव महोत्सव का आज होगा समापन, अगला महोत्सव सोमनाथ में
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 11:54:01 AM
शैव महोत्सव का आज होगा समापन, अगला महोत्सव सोमनाथ में

उज्जैन, (हि.स.)। तीन दिवसीय शैव महोत्सव का रविवार को दोपहर में समापन होगा। समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री उमा भारती और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी शामिल होंगे। महाप्रसादी के साथ कार्यक्रम समाप्त होगा। वहीं, अगला शैव महोत्सव सोमनाथ में होगा।

बता दें कि भगवान महाकाल की नगरी में शुक्रवार को शुरू हुए शैव महोत्सव दूसरे दिन शनिवार को चार सत्र हुए, जिसमें विद्वानों द्वारा महाकाल प्रवचन हॉल में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दिये गये। शनिवार को देर शाम चौथे एवं अंतिम सत्र के दौरान देशभर से विभिन्न ज्योतिर्लिंगों के आये हुए पुजारियों अथवा उनके प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। उन्हें दुपट्टा, प्रसाद, महाकाल का चित्र तथा अन्य सामग्री सम्मानस्वरूप भेंट की गई। इस दौरान गुजरात के सोमनाथ ज्योतिर्लिंग से आए प्रतिनिधि द्वारा आगामी शैव महोत्सव उनके यहां सोमनाथ में आयोजित करने की बात कही गई। 

 
शैव महोत्सव के दौरान द्वादश ज्योतिर्लिंग तथा प्रसिद्ध शिवालयों का पौराणिक एवं परम्परा पर डॉ. संतोष पण्ड्या, डॉ.कीर्तिकुमार त्रिपाठी, डॉ.देवेन्द्र मिश्र, प्रो.आरसी पंडा द्वारा उद्बोधन देते हुए ज्योतिर्लिंगों की जानकारी से अवगत कराया गया। उज्जैन के प्रदीप गुरू ने महाकालेश्वर मन्दिर की जानकारी प्रदान की। अन्तिम सत्र में स्वामी असंगानन्दजी महाराज द्वारा विषय प्रवर्तन पर लोक संस्कृति में शिव की महिमा तथा लौकिक एवं शास्त्रीय दृष्टि पर अपना उद्बोधन दिया।
 
मनासा नीमच के पूरनचन्द्रजी ने लोक साहित्य एवं संस्कृति पर बोलते हुए कहा कि वेद-पुराण संस्कृति के अवदान से जो ज्ञान होता है उसे लोक संस्कृति कहते हैं। उन्होंने लोक संस्कृति में पूजन पद्धति के प्रकारों से अवगत कराया। शनिवार को देर शाम हुए सत्र में अगला शैव महोत्सव सोमनाथ गुजरात में आयोजित करने की बात भी कही गई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS