ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
एकात्म यात्रा को अभूतपूर्व बनाएं ग्वालियरवासी: केंद्रीय मंत्री तोमर
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2018 12:29:05 PM
एकात्म यात्रा को अभूतपूर्व बनाएं ग्वालियरवासी: केंद्रीय मंत्री तोमर

भोपाल, (हि.स.)। सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीय चेतना के आधार स्तंभ आदि शंकराचार्य के जीवन एवं कृतित्व से जन-जन को परिचित कराने के लिये मध्यप्रदेश सरकार ने "एकात्म यात्रा" के रूप में सराहनीय पहल की है। ग्वालियर जिले के निवासी भी एकात्म यात्रा का खुले दिल से भव्य स्वागत करें और इसमें शामिल भी हों। यह बातें केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुवार को देर शाम डॉ. भगवत सहाय सभागार में एकात्म यात्रा के प्रति जन-जागरण के सिलसिले में आयोजित "संभागीय समूह गान" कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कही।

देर रात तक चले इस कार्यक्रम में आदिगुरू शंकराचार्य के जीवन पर आधारित नाटक "महापरिव्राजक" की प्रस्तुति ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। खचाखच भरे डॉ. भगवत सहाय सभागार में "रंग कुटुम्ब" संस्था के कलाकारों ने इस नाटक का मंचन किया। जिसमें आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा अपने अल्प जीवनकाल में भारतीय अस्मिता, सांस्कृतिक एकता और मानव मात्र में एकात्मता लाने के लिये किये गये प्रयासों को बखूबी ढंग से प्रदर्शित किया गया। इसी कड़ी में संस्कृति विभाग की ओर से सामूहिक श्लोक गायन की प्रस्तुति भी हुई।

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा आदिगुरू शंकराचार्य ने भारत के आध्यात्मिक ज्ञान को ऊँचाइयां प्रदान की। आध्यात्मिक शक्ति के अविरल प्रवास को सशक्त बनाये रखने एवं देश को एकता के सूत्र में पिराये रखने के लिये प्रदेश सरकार ने एकात्म यात्रा के रूप में अद्भुत आयोजन किया है। इसमें समाज के हर वर्ग के लोग शामिल हों और राष्ट्रीय चेतना को जगाने में सहभागी बनें। उन्होंने आव्हान किया कि जिले के नागरिक इस यात्रा को अभूतपूर्व बनाने में जुटें। संत कृपाल सिंह ने इस अवसर पर कहा कि आदिगुरू शंकराचार्य भगवान शंकर के अवतार माने जाते हैं। उन्होंने प्राणिमात्र के कल्याण और राष्ट्र निर्माण के लिये अपना जीवन समर्पित किया।

ग्वालियर शहर के एकात्म यात्रा के प्रभारी श्री राजेश सोलंकी ने जानकारी दी कि आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के निर्माण के लिये धातु संग्रहण एवं जन-जागरण के उद्देश्य से ग्वालियर में 10 जनवरी को 'एकात्म यात्रा' आयेगी। जिले में यह यात्रा 12 जनवरी तक प्रवास पर रहेगी। उन्होंने बताया कि ओंकारेश्वर में आदि गुरू शंकराचार्य की 108 फीट ऊँची प्रतिमा स्थापित की जायेगी। आरंभ में अतिथियों ने आदिगुरू शंकराचार्य की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर एवं पुष्पाहार अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS