ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
प्रधानमंत्री के साहसपूर्ण फैसले से अच्छे हालात की ओर देश की अर्थव्यवस्था : डॉ. रमन
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2018 12:09:51 PM
प्रधानमंत्री के साहसपूर्ण फैसले से अच्छे हालात की ओर देश की अर्थव्यवस्था : डॉ. रमन

रायपुर (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साहसिक फैसलों से देश की अर्थव्यवस्था तेजी से अच्छे हालात की ओर आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री गुरुवार को जिला मुख्यालय राजनांदगांव में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर एकाउंटेंट ऑफ इंडिया के सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. रमन सिंह ने कहा कि काले धन की समस्या को हल करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा विमुद्रीकरण (नोटबंदी) का निर्णय लिया गया था। इसी तरह उन्होंने जीएसटी भी लागू किया। उनके ये दोनों फैसले देश की बीमार अर्थव्यवस्था को स्वस्थ बनाने के लिए कड़वी दवा के समान काफी प्रभावशाली साबित हुए। देश में टैक्स सुधारों का भी एक नया दौर शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ का वित्तीय प्रबंधन भी काफी बेहतर है। सामाजिक क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सर्वाधिक राशि खर्च कर रहा है। मैं मानता हूँ कि मानव संसाधन को शक्ति प्रदान करना अधोसंरचना में किए गए कार्यों से ज्यादा बेहतर परिणाममूलक होता है। मुख्यमंत्री बनने पर मैंने शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर और कुपोषण की समस्या से निपटना अपना लक्ष्य बनाया। इसके लिए योजनाएं बनाई गईं। पोषण के लिए पीडीएस योजना बनाई गई। स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना तैयार की गई। स्कूल शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया। 13 सालों में प्रायमरी स्कूलों की संख्या 22 हजार से बढ़कर 66 हजार हो गई है। इसके साथ ही अधोसंरचना में भी बड़े कार्य किए गए। राज्य के सीमित बजट में इतने सारे कार्य संभव नहीं थे। इसके लिए विशेष प्रयास किए गए। केंद्र से मदद ली गई। रोड डेवलपमेंट कार्पाेरेशन बनाया गया। आज पूरे प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपए के सड़कों का काम चल रहा है। छत्तीसगढ़ में सड़कों का ढांचा ही उन्नत नहीं हुआ है। कनेक्टिविटी में भी अच्छा काम हुआ है। बस्तर में जहाँ कनेक्टिविटी खराब थी, वहाँ बस्तर नेट की योजना लाई गई। भारत नेट के माध्यम से प्रदेश के छह हजार पंचायतों को जोड़ा जा रहा है।
एक सौ साल में 1280 किमी लंबी लाइन बनी,
अभी 1300 किमी लंबी रेल लाइन पर काम हो रहा है....
मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे में पीपीपी मॉडल के द्वारा रेल लाइन के विकास के लिए बड़ा कार्य किया जा रहा है। पिछले सौ सालों में 1280 किमी लंबी रेल लाइन बनी, शासन अभी 1380 किमी रेलवे लाइन के विस्तार पर कार्य कर रहा है। आठ महीने में सभी घरों में बिजली का कनेक्शन हो जाएगा। फरवरी 2018 तक पूरा प्रदेश ओडीएफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की आबादी में छत्तीसगढ़ का प्रतिशत मात्र दो प्रतिशत है, लेकिन कोर सेक्टर के प्रोडक्शन में छत्तीसगढ़ का पचीस फीसदी हिस्सा है।
राजनांदगांव छोटा शहर, दिल बहुत बड़ा-
देश भर से आए चार्टर एकाउंटेंट को राजनांदगांव की विशेषता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस छोटे शहर का दिल बहुत बड़ा है। इस संस्कारधानी ने बहुत से दिग्गज व्यक्तित्व प्रदेश और देश को दिए हैं। ठाकुर प्यारे लाल को याद करते हुए उन्होंने कहा कि सीपी एंड बरार के दौर में ठाकुर साहब नेता प्रतिपक्ष रहे। रायपुर में भी पहली पेयजल योजना राजनांदगांव के राजाओं ने लाई। पर्व में बड़ा उत्साह राजनांदगांव में रहता है जो दुर्लभ है। उन्होंने आयोजकों को राजनांदगांव का पोहा-जलेबी जरूर खाने की सलाह दी।
आयोजकों ने जताया आभार-
इस मौके पर आईसीएआई के नीलेश विक्रमसे ने संस्थान की विशेषताओं से परिचित कराया। उन्होंने बताया कि जीएसटी के बाद देश में चार्टर एकाउटेंट की भूमिका और बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि केपीओ और बीपीओ में भी चार्टर एकाउंटेंसी का मार्केट 5 बिलियन है जो विस्तृत होगा। इस मौके पर 40 साल पूरा कर चुके वरिष्ठ सीए रमेश सोनचित्रा का सम्मान किया। इस मौके पर एसोसिशन की ओर से मनु अग्रवाल, केमिशा सोनी, मिनेष जैन, नितिश लूनिया, राजेश जैन ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष खूबचंद पारख, महापौर मधुसूदन यादव, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामजी भारती, राज्य भंडार गृह निगम के अध्यक्ष नीलू शर्मा, समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष शोभा सोनी, छत्तीसगढ़ ऊर्दू अकादमी के अध्यक्ष अकरम कुरैशी, नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष लीलाराम भोजवानी, पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद अशोक शर्मा, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष रमेश पटेल, पूर्व अध्यक्ष संतोष अग्रवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार, डीएफ ओ मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री जेके ध्रुव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS