ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
स्वयं से करें समाज में बदलाव की शुरूआत: कविता मीणा
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2017 11:27:41 AM
स्वयं से करें समाज में बदलाव की शुरूआत: कविता मीणा

श्योपुर, (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर रविवार शाम को ‘‘महिलाओं के अधिकार हैं मानवाधिकार’’ विषय पर निषादराज भवन जिला पंचायत में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कविता मीणा ने कहा कि समाज में बदलाव लाना है, इसकी शुरूआत हम स्वयं से करें। आज भी समाज में बेटे और बेटियों में अंतर दिखाई पडता है इस अंतर को मिटाना होगा। महिलाओं के अधिकारों का संरक्षण मानवअधिकार के तहत किया गया है। कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रामनारायण चौधरी, कलेक्टर पीएल सोलंकी, आर के शर्मा प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश, आर एम भगवती मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रूपेश साहू ट्रेनी जज, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी रतन सिंह गुडिया, अयोग मित्र कैलाश पाराशर एवं हनुमान तिवारी आदि उपस्थित थे।
 
जिला न्यायाधीश रामनारायण चौधरी ने कहा कि लोगो को न्याय आसानी से मिले तथा निर्दोषों को सजा ना मिले, यह भी मानवअधिकार का एक पहलू है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को निशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है। कलेक्टर ने कहा कि महिलाओं के प्रति अत्याचार एवं अपराध को खत्म करने के लिये मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। स्वास्थ्य, शिक्षा आदि मूलभूत सुविधाएं मिलना भी मानवअधिकार के दायरे में आता है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रो. सतीश चंद्र ने कहा कि वर्तमान परिवेश में लोगों की भावना में कमी आ रही है। परिवार में आपस में एक-दूसरे के प्रति भाव होता है तो रिश्ते प्रबल होते है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS