ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
योगी सरकार में हाईटेक हुए गन्ना किसान
By Deshwani | Publish Date: 9/12/2017 11:48:58 AM
योगी सरकार में हाईटेक हुए गन्ना किसान

गोरखपुर, (हि.स.)। गन्ना किसानों को अब सप्लाई टिकट में लिए समितियों और चीनी मिलों में दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। वजह, योगी सरकार ने इन्हें हाईटेक बनाना शुरू कर दिया है। अब वे अपने गन्ने की सप्लाई बिना पर्ची मिले ही तौल करवाने लगे हैं। एक एसएमएस के आधार पर किसान की पहचान पत्र देखकर गन्ने की तौल को सुनिश्चित की गई है। सरकार की इस नई व्यवस्था से गन्ना किसानों के चेहरे की मुस्कान खिल गई है। कयास लगाया जा रहा है कि चीनी मिल भी फायदे में रहेंगे। ताजे गन्ने की पेराई कर चीनी मिलें अपनी रिकवरी भी बढ़ा सकेंगे।

अंग्रेजी शासनकाल से स्थापित चीनी मिलों में गन्ना सप्लाई करने वाले किसानों को सप्लाई पर्ची दिखाकर तौल करवाने की व्यवस्था लागू की गई थी। देश को आजादी मिलने के बाद भी यह व्यवस्था चलती रही। पिछले वर्ष तक इसी व्यवस्था के आधार पर किसान अपनर गन्ने की तौल कराते रहे हैं, लेकिन योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए गन्ना किसानों को राहत देते देने का काम किया है। अब यह व्यवस्था बदल गयी है। नई व्यवस्था के मुताबिक समितियों और चीनी मिलों में रजिस्टर्ड गन्ना किसानों को एसएमएस द्वारा गन्ना तौल की जानकारी दे जा रही है। इस एसएमएस को दिखाकर किसान अपने गन्ने की तौल करवा सकते हैं। सिर्फ उन्हें अपनी पहचान पत्र साथ लानी होगी।

इस व्यवस्था में पूर्व किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सप्लाई टिकट गुम होने पर किसानों को डुप्लीकेट सप्लाई टिकट के लिए समितियों और चीनी मिलों के दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था। अब इस समस्या से इन्हें निजात मिल गयी है। हम इसे यूं भी कह सकते हैं कि योगी सरकार ने गन्ना किसानों को हाईटेक बनाना शुरू कर दिया है।

एसएमएस के साथ दिखानी है आईडी

 

गन्ना किसानों के मोबाइल नम्बर और उनके कृषक कोड चिनी मिल और गन्ना समितियों में फीड है। सप्लाई टिकट निर्गत होते ही चीनी मिल और गन्ना समितियां इन किसानों को एसएमएस से गन्ना तौल की जानकारी दे रहीं हैं। इस एसएमएस के साथ संबंधित किसान को सिर्फ अपनी आईडी दिखानी पड़ रही है। इसी आधार पर तौल हो रहा है।

बोले डिप्टी केन कमिश्नर

 

इस संबंध में देवरिया के डिप्टी केन कमिश्नर राजीव राय का कहना है कि गन्ना किसानों को हाईटेक किया जा रहा है। इसमें चीनी मिलों का सहयोग भी मिल रहा है। चीनी मिलों को निर्देश जारी किया गया है। निर्देश के मुताबिक संबंधित किसान के मोबाइल पर पहुंचे एसएमएस के साथ किसान को अपनी पहचान पत्र दिखानी है। तौल हो जाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS