ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
डूटा के 50वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे ओपी कोहली
By Deshwani | Publish Date: 8/12/2017 1:22:36 PM
डूटा के 50वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे ओपी कोहली

नई दिल्ली, (हि.स.)। गुजरात के राज्यपाल ओ.पी. कोहली 11 दिसम्बर को दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के 50वें स्थापना दिवस कार्यक्रम का दिल्ली यूनिवर्सिटी कान्फ्रेंस सेंटर में उद्घाटन करेंगे। कोहली स्वयं आपातकाल के दौरान दो बार (1973-75 और 1977-79) डूटा के अध्यक्ष रह चुके हैं। 

 

डूटा अध्यक्ष राजीव रे ने शुक्रवार को हिन्दुस्थान समाचार से खास बातचीत में बताया कि कार्यक्रम में डूटा के तमाम पूर्व अध्यक्षों और शिक्षा नीति पर काम करने वाले विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। दिनभर चलने वाले इस समारोह में उद्घाटन सत्र के अलावा तीन और सत्र होंगे जिसमें यह लोग अपने अनुभव साझा करेंगे। 

डूटा के कार्यक्रम में कुलपति योगेश त्यागी को निमंत्रण के सवाल पर राजीव ने कहा कि कुलपति को बुलाने के मुद्दे पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं करूंगा। संभवत वे किसी भी सत्र में शामिल हो सकते हैं। उन्हें निमंत्रण भेजा गया है। 

दिल्ली विश्वविद्यालय में 4500 लोग एडहॉक पर हैं| 10 साल से लोगों को पेंशन और प्रमोशन रूका पड़ा है| ऐसे में डूटा का जश्न मनाना क्या उचित है। इस सवाल के जवाब में डूटा अध्यक्ष ने कहा कि डूटा के स्थापना दिवस को जश्न की संज्ञा देना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि एडहॉक, प्रमोशन और पेंशन के मुद्दे हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं| इसके लिए डूटा लगातार धरना-प्रदर्शन कर रहा है। सरकार और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को शिक्षकों की समस्याओं से अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्थापना दिवस को जश्न की संज्ञा देना उचित नहीं है| ये केवल हमारे लिए पुराने एक्टिविस्टों से सीखने और पालिसी पर काम करने वालों के साथ अनुभव साझा करने का अवसर है। इस कार्यक्रम में हमें पुराने लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा जो हमें आगे की रणनीति बनाने में मददगार होगा। असल में यह हमारे लिए लर्निंग प्रोसेस है। 

 

उन्होंने कार्यक्रम के विषय में बताया कि उद्घाटन सत्र सोमवार को सुबह 10 बजे से शुरू होगा। इसके बाद पहला सत्र 11:30 बजे से 1 बजे तक का होगा जिसकी अध्यक्षता आदित्य नारायण मिश्रा करेंगे। इसमें वक्ता के नाते डूटा के पूर्व अध्यक्ष एम.एम.पी. सिंह, एन.के. कक्कड़ और जहर सिद्दिकी, एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जे.एस. राजपूत, पूर्व मंत्री किरण वालिया शामिल होंगे।

 

दूसरा सत्र 2 से 3:30 बजे तक का होगा जिसकी अध्यक्षता प्रो. सास्वती मजूमदार करेंगे। इसमें वक्ता के तौर पर प्रोफेसर एमेरिटस, सीईएसपी, जेएनयू प्रभात पटनायक, जेएनयू के सेवानिवृत्त प्रोफेसर आनंद कुमार, डूटा के पूर्व अध्यक्ष श्रीराम ओबरॉय, मुंबई यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. बी.एस. मुंगेकर और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. एन. सुकुमार शामिल होंगे।

 

तीसरा सत्र 4 बजे से 5:15 बजे तक का होगा। इस सत्र की अध्यक्षता नंदिता नारायण करेंगी और वक्ता के तौर पर इसमें डूटा के पूर्व अध्यक्ष अमर देव शर्मा और आदित्य नारायण मिश्रा, डूटा के पूर्व उपाध्यक्ष एस.एस. राणा, डूटा के पूर्व सचिव हरीश खुराना, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सदस्य इंद्र मोहन कपाही और एक्जीक्यूटिव काउंसिल के पूर्व सदस्य वी.के. अग्रवाल शामिल होंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS