ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सिंचाई मंत्री से मिला प्रेरक संघ, मानदेय न मिलने का रोया रोना
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2017 3:20:16 PM
सिंचाई मंत्री से मिला प्रेरक संघ, मानदेय न मिलने का रोया रोना

हमीरपुर, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सोलह माह से वेतन न मिलने से नाराज प्रेरक संघ ने प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह को ज्ञापन देकर कहा कि परिवार भुखमरी के कगार पर आ गया है और विभाग वेतन नहीं दे रहा है। मंत्री ने प्रेरकों को आश्वासन दिया कि इस समस्या का निस्तारण कराया जायेगा। 

साक्षर भारत मिशन योजना के तहत ग्राम पंचायतों में लोक शिक्षा केन्द्र खोलने के लिये प्रेरकों की तैनाती वर्ष 2014 में की गयी थी। प्रेरकों को दो हजार रुपये मानदेय प्रतिमाह दिये जाने का प्रावधान रखा गया था। जिले के प्रेरकों को अगस्त 2016 से मानदेय नहीं दिया जा रहा है जिससे उनके परिवार भुखमरी के मुहाने आ गये है। प्रेरक संघ के जिलाध्यक्ष दिनेश मिश्रा के नेतृत्व में पूनम देवी, कमलेश कुमारी, बृजेन्द्र सिंह, बेनीप्रसाद, चन्द्रप्रकाश सिंह समेत बड़ी संख्या में प्रेरकों ने राठ कस्बे में एक दिवसीय कार्यक्रम में पहुंचे प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह को ज्ञापन देकर बताया कि साक्षर करने के साथ ही मौजूदा में हाउस होल्ड सर्वे एवं बीएलओ का कार्य तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में ओडीएफ का कार्य भी प्रेरकों से कराया जा रहा है। मगर एक भी धेला मानदेय के रूप में नहीं दिया जा रहा है। प्रेरक संघ ने साक्षर भारत योजना को 31 दिसम्बर 2017 से 2030 तक करने, समय पर प्रेरकों को मानदेय दिये जाने, ग्राम पंचायत विभाग के कार्यों में प्रेरकों को जोड़ने और मानदेय पन्द्रह हजार रुपये प्रतिमाह किये जाने की मांग सिंचाई मंत्री से की है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS