ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
महिलाओं में जनजागृति जरूरी: केंद्रीय अतिरिक्त सचिव चतुर्वेदी
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2017 12:12:05 PM
महिलाओं में जनजागृति जरूरी: केंद्रीय अतिरिक्त सचिव चतुर्वेदी

 राजगढ़,  (हि.स.)। अतिरिक्त सचिव एनएसडीए स्किल डेवलपमेन्ट भारत सरकार आरके चतुर्वेदी ने कहा है कि महिलाओं में जनजागृति जरूरी है। इन्हें प्रत्येक शिविरों में शामिल करें। महिलाएं अपने बच्चों, परिवार और समाज के विकास की चिन्ता करती हैं। राजगढ़ जिले की टीम अच्छी है। यहां काम करने की अच्छी संभावना है। कुछ कमियां हो सकती है, परन्तु यह जिला पिछड़ा नहीं है। विभिन्न विभागों के समन्वय और उनके माध्यम से जिले के विकास को नया आयाम देंगे। अतिरिक्त सचिव चतुर्वेदी ने यह बात सोमवार शाम को जिला कार्यालय में नीति आयोग की समीक्षा करते हुए कही। इस अवसर पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रवीण सिंह, अपर कलेक्टर राजेश जैन सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं पोषण कार्यक्रम का प्रतिमाह पर्वक्षेण किया जाएगा। इसमें नियमित वृद्धि परिलक्षित हों। चिकित्सकों की कमी की समस्या है। शिक्षा विभाग सहित अन्य व्यवस्थाओं में कसावट और महिला स्व सहायता समूहों की सफलता जिले के विकास को मजबूती प्रदान करेगी। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों की योग्यता और हुनर का ग्रामीण क्षेत्रों में ही उपयोग की बात कही और इस उद्देश्य से उन्हें प्रशिक्षित करने पर भी बल दिया।
उन्होंने जिले में बने प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण, बैंक सखी मॉडल और ग्राम सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि कौन-कौन सी योजनाओं का क्रियान्वयन बैंक सखी के माध्यम से किया जा सकता है, उनकी मेपिंग की जाए और उन्हें भी बैंक सखी के माध्यम से कराया जा सकता है। नरसिंहगढ के भ्रमण के दौरान बडोदिया पंचायत के ग्राम कांछीपुरा ग्राम के ग्रामीणों द्वारा आवागमन में परेशानियों के मद्येनजर मार्ग बनवाए जाने की आवश्यकता बताई गई है, के अनुसार कार्य कराया जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में विकास के मानकों में जहां कमी है उसे सुधार किया जाएगा और जहां अच्छा है उसे और बेहतर बनाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने जिले में क्रियान्वित विभिन्न जनकल्याणकारी विभागीय योजनाओं और विकासीय कार्यो का पॉवर प्वाइंट के माध्यम से प्रेजेन्टेशन भी दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS