ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर अब कोहरे में उतर सकेंगे विमान
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2017 1:56:28 PM
चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर अब कोहरे में उतर सकेंगे विमान

लखनऊ, (हि.स)। लखनऊ के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अब कोहरे में भी विमान उतर सकेंगे। 

हवाई अड्डे के निदेशक एके शर्मा ने सोमवार को बताया कि इस हवाई अड्डे पर कैट-3 बी सेवा शुरू हो गई है। इसके जरिए अब कोहरे में 50 मीटर की दृश्यता में भी विमानों को आसानी से उतारा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल दृश्यता कम नहीं है लेकिन कोहरे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। कैट-3 बी इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम है,इसमें उपकरणों की मदद से विमानों को रनवे पर उतारा जाता है। इसकी मदद से विमान उड़ान भी भरते हैं। पिछली सर्दियों में इस सेवा की मदद से बड़ी संख्या में विमानों को उतारा गया था।

कैट-3 बी सेवा के लिए एयरपोर्ट पर पिछले वर्ष रनवे पर कोहरे को चीरने की क्षमता रखने वाली तेज रोशनी की लाइटें (बीकन) लगाई गई थीं। इसके अलावा एक सरफेस मूवमेंट रडार भी लगाया गया है। इसकी मदद से रनवे पर मौजूद किसी छोटे जीव या वस्तु को भी स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS