ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी में छह महीने के अंदर खुलेंगी एक हजार जेनरिक दवाओं की दुकानें: सिद्धार्थ नाथ
By Deshwani | Publish Date: 3/12/2017 6:16:05 PM
यूपी में छह महीने के अंदर खुलेंगी एक हजार जेनरिक दवाओं की दुकानें: सिद्धार्थ नाथ

इलाहाबाद, (हि.स.)। बीआरडी मेडिकल कालेज में हुए हादसे के बाद अब स्वास्थ्य मंत्रालय स्वास्थ्य संबधी जरूरतों को लेकर उत्तर प्रदेश में लोगों को सस्ती दवाइयां मिलें इसके लिए आने वाले छह महीने के भीतर उत्तर प्रदेश में एक हजार जेनरिक दवाइयों के मेडिकल स्टोर्स खोले जाएंगे, जिसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
मुंबई पहुंचे उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि आने वाले समय में स्वास्थ्य विभाग सहित दूसरे कई क्षेत्रों के लिए सरकार काम कर रही है और लोग ज्यादा से ज्यादा यूपी में इनवेस्ट करें, इसलिए फरवरी 2018 में एक इनवेस्टर समिट भी करेगी जिससे सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को यूपी में इनवेस्ट करने की लिए आकर्षित करेगी। 
सिंह ने कहा कि सरकार इसके साथ ही कैंसर सेंटर को लेकर भी काम कर रही है। आने वाले समय में यूपी में चार कैंसर सेंटर खोले जाएंगे और सरकार टाटा को भी चिट्ठी लिखकर टाटा के सेंटर यूपी में खोलने की मांग करेगी। सरकार की कोशिश है कि यूपी में बंद पड़े स्वास्थ्य सेंटर फिर से खोले जाएं और उनके लिए डाक्टरों का चयन भी शुरू हो गया। उद्योगपति रतन टाटा से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपने यहां कम से कम दो कैंसर सेंटर खोलने की गुहार लगाने वाली है। इस प्रकार की जानकारी उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने मुंबई में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। 
उन्होंने बताया कि योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही राज्य में कैंसर केयर यूनिट और ओरल कैंसर डिटेक्शन यूनिट खोलने जा रही है। इसके लिए लोक सेवा आयोग से 995 डॉक्टरों को चिन्हित करने का काम पूरा कर लिया गया। सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 2800 आयुष डॉक्टर और 1000 बीडीएस डॉक्टरों की तैनाती जल्द होने वाली है। इसी तरह पिछली सरकार के कार्यकाल में हुए एनआरएचएम घोटाले के दौरान जन स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण 50 से 80 फ़ीसदी हो गया है, उसे योगी सरकार पूरा कराने का प्रयास कर रही है।
उत्तर प्रदेश में बनेंगे 15 नए एयरपोर्ट
उत्तर प्रदेश में 15 नए नॉन फील्ड एयरपोर्ट बनाए जाने की योजना है। जिसमें से पांच एयरपोर्ट की बिल्डिंग भी हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जेट एयरवेज, स्पाइस जेट, उड़ीसा एयरवेज, अलाइंस जेट जैसी कई कंपनियां उत्तर प्रदेश में रिजनल कनेक्टिविटी के लिए अपनी हवाई सेवा देने को तैयार हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि रीजनल कनेक्टिविटी के मकसद से बनाए जा रहे इन एयरपोर्टों पर केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत हवाई सेवा शुरू की जाएगी।
फरवरी में इन्वेस्टर और अक्टूबर में इन्वेस्टमेंट समिट
उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि योगी आदित्यनाथ सरकार 20 व 21 फरवरी को लखनऊ में इन्वेस्टर सबमिट करने जा रही है। इसके बाद अक्टूबर महीने में ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समित होगा। उन्होंने बताया कि दक्षिण कोरिया, आईएलएफएस और अमेरिका की कई बड़ी कंपनियां उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था बेहतर होने की वजह से निवेश करने की इच्छुक है। ज्यादातर निवेशक हेल्थ, हाउसिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निवेश करने की इच्छुक हैं।
यूपी में सबसे ज्यादा होंगी जेनेरिक दवाओं की दुकानें
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एमसीआई के निर्देश पर सभी राज्यों ने अपने यहां जेनेरिक दवाओं की दुकानें खोलने शुरू की है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश में आने वाले तीन महीनों में अन्य राज्यों के मुकाबले सर्वाधिक एक हजार जेनेरिक दवाओं की दुकानें खोलने वाली है। इसमें से 531 दुकाने दिसंबर महीने में और बची हुई दुकाने मार्च तक खुल जाएंगे। सिंह ने बताया कि यूपी सरकार ने अपने अस्पतालों में ही जेनेरिक दवाओं की दुकानों के लिए जगह देने का निर्णय लिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS