ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सौंफ स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी
By Deshwani | Publish Date: 30/11/2017 3:31:50 PM
सौंफ स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी

लखनऊ, (हि.स.)। सौंफ एनीमिया के उपचार में उपयोगी है। सौंफ अपच के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपचार में से एक है। बड़े पैमाने पर कब्ज, दस्त, गुर्दे पेट का दर्द, सांस की बीमारियों, और मासिक धर्म संबंधी विकार के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है के रूप में सौंफ भी प्रयोग किया जाता है।
सौंफ के प्रमुख उत्पादन केन्द्रों राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा रहे हैं।
ठंडी और शुष्क जलवायु सौंफ की फसल की खेती के लिए सबसे अच्छा है। सूखी और ठंडी बीज सेट बढ़ जाती बीज उपज के दौरान मौसम के साथ ही उत्पादों की गुणवत्ता।
सौंफ कार्बनिक पदार्थ में अमीर हैं कि मिट्टी के सभी प्रकार में खेती की जा सकती है। उथला रेतीली मिट्टी सौंफ की खेती के लिए अनुकूल नहीं हैं। सौंफ की खेती के लिए सर्वश्रेष्ठ मिट्टी काली कपास मिट्टी और चूने से युक्त बलुई मिट्टी हैं। उचित जल निकासी भी सौंफ की फसल की व्यावसायिक खेती के लिए एक महत्वपूर्ण अपेक्षित है।
सौंफ बीज से निकाले तेल साबुन और शैंपू के रूप में प्रसाधन में एक सुगंधित एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। सौंफ तेल बड़े पैमाने पर पाक और मिष्ठान्न उद्योगों में एक स्वादिष्ट बनाने का मसाला एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है।
कृषि विशेषज्ञ डा. एसके सिंह ने बताया कि सौंफ हर तरह से स्वस्थ्य के लिए लाभकारी है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सौंफ पानी आमतौर पर दवा के रूप में शिशुओं के लिए दिया जाता है। सौंफ पौधों की जड़ एक रेचक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS