ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
फरवरी-2018 तक नर्मदा नदी से जुड़ेगी गंभीर नदी: मुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 30/11/2017 1:34:28 PM
फरवरी-2018 तक नर्मदा नदी से जुड़ेगी गंभीर नदी: मुख्यमंत्री

भोपाल, (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार अपरान्ह उज्जैन जिले के महिदपुर कस्बे में विकास यात्रा के अवसर पर अन्त्योदय मेले की आमसभा में कहा कि क्षिप्रा नदी के बाद अब नर्मदा नदी को फरवरी माह तक गंभीर नदी से जोड़ा जाएगा। इसके बाद पार्वती, कालीसिंध और नर्मदा नदी को चंबल तक ले जाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा के किसान को पानी दे दिया जाये, धरती की प्यास बुझा दी जाये, तो वह खेती में कमाल कर सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान के साथ खड़ी है।

भावान्तर भुगतान योजना की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य के नीचे फसल बिकने पर घाटा होने से बचाने के लिये यह योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि किसानों के बेटे-बेटियां कृषक उद्यमिता योजना का लाभ लेकर खेती के साथ-साथ अन्य व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि अगले चार साल में सभी गरीबों को पक्का मकान बनाकर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा उद्यमिता योजना द्वारा हर साल साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम शीघ्र ही एक कानून बनाने जा रहे हैं, जिसमें बेटियों के साथ दुराचार करने वाले व्यक्ति को फांसी की सजा का प्रावधान होगा।

तहसील बनेगी झारड़ा, कॉलेज भी खुलेगा

मुख्यमंत्री ने आमसभा में घोषणा की कि झारड़ा टप्पे को तहसील का दर्जा दिया जायेगा तथा झारड़ा में अगले शिक्षा सत्र से महाविद्यालय प्रारम्भ होगा। महिदपुर तहसील के बोरखेड़ा, पेटलावद एवं गेलाखेड़ी में बिजली के 33 केव्ही सब-स्टेशन बनेंगे। डुगरिया ग्राम में क्षिप्रा नदी के तट पर स्टापडेम का निर्माण करवाया जायेगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने हरदाखेड़ी डेम से महिदपुर को पेयजल उपलब्ध कराने के लिये पाइप लाइन स्वीकृत करने और नगर पालिका महिदपुर को स्टेडियम एवं उद्यान निर्माण करने के लिये धनराशि स्वीकृत करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 20 दिसम्बर को मराठा एवं अंग्रेजों के बीच हुए युद्ध में शहीदों की स्मृति में प्रतिवर्ष शहीद दिवस मनाने के लिये दो लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हैण्ड पम्प की बजाय नल जल योजना के माध्यम से एक हजार की आबादी के सभी गांवों को पेयजल प्रदान किया जायेगा।

68 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिदपुर में 34 करोड़ रुपये लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं भूमि-पूजन किया। साथ ही बिजली के 132 केवी उपकेंद्र भैंसोला मीन खाचरौद लागत 28 करोड़ 42 लाख रूपये का शिलान्यास तथा नवीन बस स्टैंड महिदपुर लागत 4 करोड़ 15 लाख रूपये, घोंसला के नवीन बस स्टैंड लागत एक करोड़ रूपये तथा ग्रामीण खेलकूद मैदान झारड़ा लागत 80 लाख रूपये का लोकार्पण किया।

हितग्राहियों को 304 करोड़ की सौगात

सीएम ने ग्राम लोटिया जुनारदा की सहायता बाई को 1लाख 20 हजार रुपये की लागत से बने आवास की चाबी सौंपी, गोगपुर निवासी रोशनी को 1 लाख 18 हजार रुपये का राष्ट्रीय बचत पत्र, घोसला की कमला बाई, गेलाखेड़ी के मोहनलाल और कटारिया के कचरू को भूखंड पट्टा, ठिकरिया के मुकेश एवम सेकाखेड़ी की सोनकुंवर को 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के चेक दिए। इस तरह मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अंत्योदय मेले में विभिन्न ग्राम पंचायतों के हितग्राहियों को 304 करोड़ रुपये की सौगात दी गई। मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के दौरान भावान्तर भुगतान योजना में किसान नागेश्वर आंजना को 44 हजार 168 रूपये का प्रतिकात्मक चेक, किसान सोहनसिंह को रेज्डबेड प्लांटर के लिये 48 हजार रूपये एवं कमलाबाई को भूखण्ड का पट्टा प्रदान किया। कार्यक्रम में किसानों को आज 10 हजार से अधिक आवासीय पट्टे भी वितरित किये गये।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS