ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
रोजगार एवं कौशल संवर्धन मेला मंगलवार को, केंद्रीय मंत्री तोमर करेंगे शुभारंभ
By Deshwani | Publish Date: 27/11/2017 11:29:06 AM
रोजगार एवं कौशल संवर्धन मेला मंगलवार को, केंद्रीय मंत्री तोमर करेंगे शुभारंभ

ग्वालियर, (हि.स.)। जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के वृहद अवसर प्रदान कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार, 28 नवम्बर को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गोले के मंदिर में मुख्यमंत्री रोजगार एवं कौशल संवर्धन मेले का आयोजन किया जायेगा। इस मेले का शुभारंभ केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर करेंगे। 

कलेक्टर राहुल जैन ने मेले के वृहद आयोजन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल संवर्धन मेले के माध्यम से युवाओं को बड़े स्तर पर रोजगार मुहैया कराने की राज्य शासन की मंशा है। इसके अनुरूप इस मेले का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आईटी, मैकेनिकल, कम्प्यूटर के क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों द्वारा अपने स्टॉल लगाकर युवाओं का चयन किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि आईटी पार्क में शीघ्र प्रारंभ होने वाले कॉल सेंटर के लिये युवाओं की चयन प्रक्रिया भी इस मेले में प्रारंभ होगी। इसके साथ ही राज्य शासन की स्वरोजगार योजनाओं से जुड़े विभाग जिनमें उद्योग विभाग, अंत्यावसायी निगम, पिछडा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण, जिला पंचायत के एनयूएलएम, नगर निगम, वन, कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी विभाग भी अपनी योजना से जुड़े हितग्राहियों को ऋण व अनुदान का वितरण करेंगे। उन्होंने सभी विभागों को अपने स्टॉल लगाने और बड़ी संख्या में हितग्राहियों को लेकर आने के निर्देश दिए हैं।

मेले में कैरियर काउन्सलिंग भी होगी

 

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार एवं कौशल संवर्धन मेले के दौरान विशेषज्ञों के दल के द्वारा युवाओं को रोजगार पाने के तरीके और उसके लिये उनके द्वारा किस तरह से प्रयास किया जाए, यह जानकारी भी उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने इस कार्य के लिये जिला रोजगार अधिकारी को पृथक से स्टॉल लगाने के निर्देश दिए हैं। जैन ने सभी विभागों से पूर्व में जिन कंपनियों द्वारा रोजगार मेलों के माध्यम से जिन युवाओं का चयन किया गया था, उनकी जानकारी भी प्रस्तुत की जायेगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS