ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
तीर्थ नगरी की नैसर्गिक सुंदरता के कायल हुए विदेशी पर्यटक
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2017 3:00:13 PM
तीर्थ नगरी की नैसर्गिक सुंदरता के कायल हुए विदेशी पर्यटक

ऋषिकेश, (हि.स.)। ठंड की शुरुआत के बीच तीर्थ नगरी की हसीन वादियां पर्यटकों को खूब लुभा रही हैं। रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं। इनमे विदेशी पर्यटकों की तादाद भी अच्छी खासी देखने को मिल रही है।

बद्रीनाथ धामपात के बाद देवभूमि में ठंड का असर दिखने लगा है। खुशगवार मौसम के बीच तीर्थ नगरी का शांत वातावरण और यहां की नैसर्गिक सुंदरता खूब भा रही है। इस वर्ष शरद ऋतु के आगाज में भी तीर्थाटन के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पर्यटकों की भी अच्छी खासी भीड़ उमड़ी रही है।

खेलों के रोमांच के साथ योग की शांति के लिए सात समुन्दर पार से आये विदेशी पर्यटक भी इस भीड़ के सैलाब मे शामिल हैं। ऋषिकेश के मठों-मन्दिरों में धार्मिक अनुष्ठानों के बीच संतों-महात्माओं के अमृत प्रवचनों से आध्यात्मिकता के शीर्ष पर पहुंचा जा सकता है, इसे अब महसूस किया जाने लगा है। तीर्थ नगरी के इतिहास पर नजर दौड़ाएं तो इस स्थल को प्राचीन काल में कई ऋषि-मुनियों ने अपनी साधना के लिए चुना था। शिवालिक पर्वत श्रृंखलाओं की गोद में प्राकृतिक खूबसूरती के बीच सुबह-शाम गूंजने वाली वेद ऋचाएं यहां की अध्यात्मिक शांति की संजीवनी हैं। यहीं से गंगा की धारा शांत-संयमित होकर गंगासागर की ओर बढ़ती है। योग-ध्यान के इस केंद्र को आठवीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य ने भी हिमालय गमन से पहले अपना पड़ाव बनाया था। महर्षि महेश योगी ने इस स्थल को कर्मभूमि बनाया और 'चौरासी कुटी' की स्थापना की। इन सबके बीच योग ध्यान और अध्यात्म की इस पावन भूमि में पर्यटकों की बढ़ती आमद से यहां का बाजार भी चहका है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS