ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
निकाय चुनाव: उप्र के 24 जिलों की 230 निकायों में प्रथम चरण का मतदान शुरु
By Deshwani | Publish Date: 22/11/2017 10:09:02 AM
निकाय चुनाव: उप्र के 24 जिलों की 230 निकायों में प्रथम चरण का मतदान शुरु

लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान बुधवार सुबह साढ़े सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारम्भ हो गया। इस चरण में प्रदेश के 24 जिलों की 230 नगर निकायों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे। 
प्रथम चरण में शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिले में मतदान हो रहा है। इनमें मेरठ, आगरा, कानपुर नगर, अयोध्या-फैजाबाद व गोरखपुर पांच नगर निगम हैं। इसके अलावा 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत हैं। 230 नगर निकायों में वार्डों की कुल संख्या 4095 है। 
इस चरण में पहली बार नगर निगम बने अयोध्या, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर और नक्सलवाद से प्रभावित सोनभद्र जिले में भी मतदान हो रहा है। नगर निगमों में मतदान ईवीएम से हो रहे हैं, जबकि नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में बैलेट पेपर से वोट डाले जा रहे हैं। 
राज्य निर्वाचन आयोग ने इस चरण के मतदान के लिए कुल 3732 मतदान केंद्र और 11679 मतदेय स्थल बनाये हैं। इस चरण के मतदाताओं की कुल संख्या 10928362 है। कुल 4325 सीटों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 
निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। जिला पुलिस के अलावा पहले चरण में 40 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। साथ ही 75 कंपनी व दो प्लाटून पीएसी भी मतदान पर नजर रखे हुए है। संवेदनशील और भीड़-भाड़ वाले मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाये गये हैं। अति संवेदनशील प्लस श्रेणी वाले 334 मतदान केंद्रों के 1091 पोलिंग बूथ पर सीधी नजर रखने के लिए वेब कास्टिंग हो रही है। इसके लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनाये गये हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS