ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
लोक कलाकारों को मिलेगी पहचान, बॉलीवुड सितारे बिखेरेंगे जलवा
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2017 1:58:33 PM
लोक कलाकारों को मिलेगी पहचान, बॉलीवुड सितारे बिखेरेंगे जलवा

गोरखपुर, (हि.स.)। तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव में लोक कलाकारों को पहचान मिलने वाली है। वे अपने पारंपरिक कला का हुनर दिखाएँगे तो दूसरी ओर बॉलीवुड सितारे भी जलवा बिखेरेंगे। महोत्सव के कार्यक्रमों की रूपरेखा तय हो चुकी है। इसमें लोक कलाओं के साथ खेलकूद और अन्य विधाओं की प्रतिभाओं को मंच मिलेगा। इस समारोह में शिरकत करने वाले कला, साहित्य, शिल्प के हुनरबाज भी शामिल होंगे।
पण्डित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के क्रीड़ा मैदान पर 11, 12 व 13 जनवरी को गोरखपुर महोत्सव आयोजित होगा। इस बावत मंडलायुक्त अनिल कुमार ने अपने अफसरान और जिम्मेदारों संग बैठकर खाका तैयार किया है। इसमें कबड्डी, वालीबाल, बैडमिंटन जैसे पारंपरिक खेलकूद को शामिल करने के निर्णय पर मुहर लग चुकी है। इतना ही नहीं, महोत्सव में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर के बच्चों को स्वच्छता रैली निकालने को आमंत्रित किया जाएगा। वे भी सांस्कृति कार्यक्रम व अन्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकेंगे।
इस संबंध में जिलाधिकारी राजीव रौतेला का कहना है कि महोत्सव को लेकर मंडलायुक्त अनिल कुमार से सलाह-मशविरा हुआ है। संबंधित विभागों की राय भी ली गयी है। तैयारी का खाका तैयार है। तिथि निश्चित हो गयी है। आयोजन में पारंपरिक खेलों को शामिल करना और पर्यटन को बढ़ावा देना भी शामिल है।
हस्त शिल्पियों को तवज्जो
गोरखपुर महोत्सव में हस्त कलाकारों को भी तवज्जो देने की तैयारी है। इसमें हथकरघा, शिल्प मेला लगाकर इनकी प्रतिभा को परखा जाएगा। विभिन्न प्रदर्शनियों में ये अपने हाथ की बारीकियों के कमाल को प्रदर्शित करेंगे।
वालीवुड सितारों संग लोक कलाकारों को भी मौका
इस दौरान बॉलीवुड सितारे अपना जलवा बिखरेंगे तो लोक कलाकार भी अपना हुनर दिखाकर लोगों को आनंदित करेंगे। बिरहा, सोरठा, फरुआही आदि गायन शैली की प्रस्तुति से माहौल को देशज बनाने का प्रयास होगा। बच्चों के मनोरंजन की व्यवस्था भी होगी। इसके लिए बाल फिल्म प्रदर्शित करने की तैयारी है।
सम्मानित होंगे कर्मयोगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर में कर्मयोगियों को सम्मानित किया जाएगा। अपने-अपने क्षेत्र के श्रेष्ठ व्यक्तियों, साहित्य कला अध्ययनशील व्यक्तित्व, पत्रकारिता के महारथियों, लेखक, लोक कलाकार एवं सामाजिक कार्य से जुड़ी प्रतिभाओं को भी सम्मानित करने की तैयारी है। खिलाड़ियों और कलाकारों का चयन एक कमेटी करेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS