ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
कौमी एकता सप्ताह रविवार से, राजनाथ ने शिवराज को लिखा पत्र
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2017 11:01:26 AM
कौमी एकता सप्ताह रविवार से, राजनाथ ने शिवराज को लिखा पत्र

भोपाल, (हि.स.)। पूरे देश के साथ प्रदेश में इस वर्ष भी रविवार 19 से 25 नवम्बर तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जाएगा। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने लिखा है कि कौमी एकता सप्ताह हमारी सदियों पुरानी सहनशीलता, सह-अस्तित्व और विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के बीच समाज में भाईचारे में विश्वास के मूल्यों को सुदृढ़ करता है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर अलगाववादी ताकतों को स्पष्ट संदेश जाना चाहिए कि कोई हमारे समाज और सांस्कृतिक एकता के स्वभाव को नहीं तोड़ सकता। उन्होंने 25 नवम्बर को गृह मंत्रालय के 'द नेशनल फाउण्डेशन फॉर कम्युनल हार्मोनी' द्वारा मनाए जाने वाले साम्प्रदायिक सौहाद्र्र झण्डा दिवस मनाने में भी सहयोग करने को कहा है। 

पत्र में कौमी एकता सप्ताह के दौरान मनाए जाने वाले कार्यक्रमों की सूची भी दी गई है। राष्ट्रीय एकता दिवस 19 नवम्बर को धर्मनिरपेक्षता, असाम्प्रदायिकता और अहिंसा पर बैठक, गोष्ठी और सम्मेलन आयोजित किये जाएंगे। अल्पसंख्यक कल्याण दिवस 20 नवम्बर को 15 सूत्री कार्यक्रम पर जोर देते हुए दंगा उन्मुख शहरों में भाईचारा आधारित जुलूस निकलेंगे। भाषा सद्भावना दिवस 21 नवम्बर को दूसरे राज्यों के कवि और साहित्यकारों की रचनाओं पर आधारित साहित्यिक और कवि सम्मेलन होंगे। कमजोर वर्ग दिवस 22 नवम्बर को अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य कमजोर वर्गों के कल्याण पर केन्द्रित बैठक और रैली होंगी। सांस्कृतिक एकता दिवस 23 नवम्बर को भारत की एकता में अनेकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। महिला दिवस 24 नवम्बर को होने वाले कार्यक्रमों में नारी की भारतीय समाज में महत्ता और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को रेखांकित किया जाएगा। संरक्षण दिवस 25 नवम्बर को पर्यावरण संरक्षण पर केन्द्रित बैठक और कार्यक्रम किये जाएंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS