ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
एनजीटी ने दी अमरावती सिटी प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य की इजाजत
By Deshwani | Publish Date: 17/11/2017 1:19:38 PM
एनजीटी ने दी अमरावती सिटी प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य की इजाजत

नई दिल्ली, (हि.स.)। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी ) ने आंध्रप्रदेश को बड़ी राहत देते हुए अमरावती सिटी प्रोजेक्ट को दिए गए एनवायरमेंटल क्लियरेंस को निरस्त करने से इनकार कर दिया है। एनजीटी ने इस प्रोजेक्ट के लिए दो कमेटियों का गठन किया है। एक कमेटी सुपरवाइजरी कमेटी होगी जिसकी तीन महीने में एक बार बैठक होगी और दूसरी इंप्लीमेंटेशन कमेटी जिसकी बैठक हर माह होगी। सुपरवाइजरी कमेटी प्रोजेक्ट के लिए नियम तय करेगी जबकि इंप्लीमेंटेशन कमेटी इसे लागू करेगी। एनजीटी के इस फैसले के साथ ही अमरावती में निर्माण कार्य शुरु हो जाएंगे| एनजीटी ने पिछले 20 अप्रैल को इस मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।
 
सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने कहा था कि आंध्रप्रदेश सरकार ने जो प्रोजेक्ट के लिए जो भूमि अधिगृहित की है वो काफी उपजाऊ है जिस पर खेती होती है। ये असंभव है कि जिन किसानों से जमीन ली गई है उसी गुणवता वाली दूसरी जमीन उन्हें दूसरे जगह दिलायी जाए।
 
याचिकाकर्ता पूर्व आईएएस अधिकारी ईएएस शर्मा हैं। उन्होंने अपनी याचिका में कहा था कि आंध्रप्रदेश सरकार ने जो प्रोजेक्ट बनाया है वो सस्टेनेबल डेवलपमेंट की परिभाषा के दायरे में फिट नहीं बैठता है। ये प्रोजेक्ट पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील इलाके में बनाने का प्रस्ताव है। अमरावती प्रोजेक्ट गुंटूर जिले के थुलुरु, ताडेपल्ली और मंगलागिरी मंडलों के 23 गांवों में फैला हुआ है। यहां आंध्रप्रदेश की नई राजधानी बनाने का प्रस्ताव है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS