ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
हिमाचल के ऊंचे स्थानों पर लगातार तीसरे दिन हिमपात
By Deshwani | Publish Date: 17/11/2017 10:55:21 AM
हिमाचल के ऊंचे स्थानों पर लगातार तीसरे दिन हिमपात

शिमला, (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में हो रहे हिमपात से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। कबायली इलाकों में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर पिछले तीन दिन से रूक-रूक कर बर्फ गिर रही है। 
जहां रोहतांग दर्रे पर अब तक पांच इंच बर्फ गिर चुकी है, कुंजुम दर्रे पर छह इंच के करीब हिमपात हुआ है। भारी बर्फबारी से रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बंद हो गया है। गुरुवार रात लाहौल के रिहायशी इलाकों में बर्फबारी होने से लाहौल घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है जिसके कारण वाहनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में डेढ़ इंच तक हिमपात हुआ है। कुल्लू जिले के विश्वविख्यात पर्यटन क्षेत्र मनाली की ऊंची चोटियों पर भी रात में हिमपात हुआ। यहां शुक्रवार की सुबह मौसम खराब बना हुआ है। इस बीच राजधानी शिमला सहित राज्य के ज्यादातर मैदानी इलाके सूखे हैं। 28 सितम्बर के बाद इन इलाकों में बारिश के अभाव से फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है और लोगों को शुष्क ठंड का सामना करना पड़ रहा है। 
बीते 24 घंटों के दौरान किन्नौर जिले का कल्पा, राज्य में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा लाहौलस्पीति के केलंग में 1.5, मनाली में 4.6, डल्हौजी में 4.9, शिमला में 6.2, चायल में 6.6, धर्मशाला में 8.2, उना में 10, कांगड़ा में 10.1, बिलासपुर में 10.7 और नाहन में 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने अगले दो दिन मौसम के मिजाज इसी तरह के बने रहने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन आया है। 19 नवम्बर तक राज्य के निचले व मध्यम उंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश जबकि अधिक उंचाई के इलाकों में हिमपात का सिलसिला जारी रहेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS