ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
लखनऊ मंडल से गुजरने वाली 191 ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस लगना शुरू
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2017 12:49:49 PM
लखनऊ मंडल से गुजरने वाली 191 ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस लगना शुरू

लखनऊ, (हि.स.)। रेलवे ने लखनऊ मंडल से गुजरने वाली 191 प्रमुख ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस लगाना शुरू कर दिया है। चारबाग स्थित क्रू एंड गार्ड लॉबी में ये डिवाइस उपलब्ध करा दी गई है। कोहरे की जानकारी के साथ ये डिवाइस लोको पायलट को अगले सिग्नल की जानकारी भी देगी।
लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरूवार को बताया कि रेलवे ट्रैक पर पड़ रहा कोहरा ट्रेनों की चाल बिगाड़े रहा है। इसलिए लखनऊ मंडल से गुजरने वाली 191 प्रमुख ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस लगाई जा रही है। राजधानी के चारबाग स्थित क्रू एंड गार्ड लॉबी में ये डिवाइस उपलब्ध करा दी गई है। कोहरे के साथ ये डिवाइस लोको पायलट को अगले सिग्नल की जानकारी भी देगी।
अधिकारी ने बताया कि क्रू एंड गार्ड लॉबी से जब लोको पायलट की ड्यूटी ट्रेन में लगाई जाती है। उसी समय ये एंटी फॉग डिवाइस भी लोको पायलट को दे जाती है। ड्यूटी समाप्त होने पर लोको पायलट डिवाइस को लॉबी में जमा करा देता है। जिसे बाद में दूसरे लोको पायलट को दिया जाता है। लॉबी को करीब 191 एंटी फॉग डिवाइस दी गई है। जो लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेनों के लिए पर्याप्त है।
उन्होंने बताया कि एंटी फॉग डिवाइस के जरिए लोको पायलट को क्रासिंग की जानकारी भी हो जाएगी। ये डिवाइस जीपीएस सिस्टम से जुड़ी हुई है। इस डिवाइस के जरिए ट्रेनों का समय संचालन पटरी पर लाने में काफी मदद मिलेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS