ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
तडवी सम्मेलन का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2017 12:31:03 PM
तडवी सम्मेलन का आयोजन

झाबुआ, (हि.स.)। स्थानीय पेलेस गार्डन में महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक क्षेत्र के प्रभावी तड़वी पटेल का सहयोग लेने के लिए तडवी पटेल सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में तडवी पटेल को सबोंधित करते हुए कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहा कि दहेज दापा कम करे, बालिका का विवाह 18 वर्ष से पहले ना करे एवं शिक्षा पूर्ण करवाये, शासन द्वारा बालिकाओं की पढाई के लिए हर विकासखण्ड में कन्या शिक्षा परिसर खोले गये है। जहां बालिकाओं के रहने, खाने एवं शिक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। उन्हे वहां प्रवेश दिलाये। 
गांव में शासकीय भवन जो किसी विभाग द्वारा उपयोग में नहीं किया जाता है उसे अपना कार्यालय बनाये और कोटवार के साथ मिलकर समाज को सुधारने के लिए काम करे। ग्रामीण अपने बच्चो को 6 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र तक अच्छे से पालन पोषण करे इसलिए उन्हें समझाये कि कम उम्र में विवाह ना करे, बच्चे अपनी पढाई पूरी करके अच्छी नौकरी प्राप्त करने के बाद ही विवाह करे ताकि जीवन अच्छा हो सके। समाज की रीति नीति बदलना प्रशासन से संभव नहीं है ये काम तडवी पटेल ही कर सकते है आप सोचे आपके समाज में चल रही कुरीतियों जिनसे समाज का विकास रूकता है उन को दूर करने के लिए प्रयास करे, ताकि समाज में सुधार आये। बाल विवाह पर रोक लगाये। 
गांव में बाल विवाह होने की सूचना कोटवार, आगनवाडी कार्यकत्र्ता वरिष्ठ अधिकारियो को दे, यदि सूचना नही दी तो कोटवार, आगनवाडी कार्यकर्ता की नौकरी नहीं रहेगी। चर्चा के दौरान कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहा कि गाॅव के मजदूर शासन की भवन सह अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन करवाये एवं योजना का लाभ ले। कर्मकार मण्डल योजना में लडकी का विवाह करने के लिए 25 हजार रूपये प्रति कन्या अनुदान दिया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र में लडकी का विवाह करे।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक महेचंद जैन ने कहां कि जिले में अभी भी अशिक्षा की वजह से कई अपराध घटित हो रहे है बालिका पढ नहीं पाती इसलिए वह अपना भला बुरा नहीं समझ पाती। सभी तडवी/पटेल कोटवार आज से यह प्रण करे कि बालक-बालिकाओं की पढाई पूरी करवाये उसके बाद ही उनका विवाह करे ताकि वह अपना जीवन निर्वाह अच्छे से कर पाये।
कार्यक्रम में तडवी पटेल ने भी अपने अनुभवं साझा किये। तडवीयो ने अपनी बात करते हुए कहा कि दहेज दापा समाजहित में अच्छा नहीं है, यह समझाने के बाद भी जो लोग विवाह में अधिक दहेज ले रहे है उनके विरूद्ध प्रशासन कानूनी कार्यवाही करे, ताकि सजा के डर से दहेज दापा पर अंकुश लगे। कार्यक्रम मे एसडीएम झाबुआ के.सी. परते, प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय श्री अली, एसडीओपी परिहार जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी बघेल, तहसीलदार शक्तिसिंह चैहान, जिला परिवहन अधिकारी गुप्ता सहित प्रशासनिक अधिकारी तडवी, पटेल, कोटवार उपस्थित थे। कार्यक्रम में तड़वी पटेल को ओवर लोडिंग की वजह से होने वाली दुर्घटनाओ में कमी लाने के लिए वाहनो में क्षमता से अधिक सवारियां नहीं बैठने के लिए ग्रामीणजनों को समझाने के लिए तडवी पटेल से आहवान किया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS