ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
गोमतीनगर व चारबाग स्टेशनों को विकसित करने का काम दिसम्बर से शुरू होगा
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2017 12:31:58 PM
गोमतीनगर व चारबाग स्टेशनों को विकसित करने का काम दिसम्बर से शुरू होगा

लखनऊ, (हि.स.)। राजधानी लखनऊ के चारबाग और गोमतीनगर स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन स्टेशनों पर दिसम्बर से काम शुरू हो जाएगा।

लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि चारबाग और गोमतीनगर स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन स्टेशनों पर दिसम्बर से काम शुरू हो जाएगा। गोमती नगर स्टेशन का काम पिछले 15 सालों से अटका हुआ है।

उन्होंने बताया कि इन स्टेशनों पर प्लेटफार्म से लेकर यात्री सुविधाओं से जुड़ी सभी चीजों को आधुनिक बनाया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। इसके लिए रेल लैंड डेवलपमेंट अथारिटी और नेशल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) के बीच समझौता भी हो चुका है।

अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय देश के चार सौ रेलवे स्टेशनों का पुर्नविकास करने जा रहा है। इनमें लखनऊ का चारबाग व गोमतीनगर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। स्टेशनों के पुर्नविकास में रेलवे करीब पांच हजार करोड़ रूपए खर्च करने जा रहा है। इस योजना के तहत वेटिंग हाल, टिकट काउंटर, आधुनिक प्लेटफार्म, पानी और खाने की व्यवस्था बहुत ही उच्च श्रेणी की होगी। 

उन्होंने बताया कि रेलवे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत इन स्टेशनों को विकसित करेगा। स्टेशनों पर बजट होटल, रेस्टोरेंट समेत मॉल स्तर की सुविधाएं दी जाएगी। 

जानकारों के अनुसार जो एजेंसी इन स्टेशनों को विकसित करेगी। उसे 45 साल स्टेशन का कमर्शियल इस्तेमाल करने का हक दिया जाएगा। स्टेशन की जमीन से होने वाली आमदनी से ही पूरे प्रोजेक्ट का खर्च निकाला जाएगा। 

गौरतलब है कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का काम पिछले 15 सालों से अटका हुआ है। रेल मंत्री से लेकर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष तक स्टेशन का मुआयना कर चुके हैं लेकिन काम में तेजी नहीं आ पाई है। गोमतीनगर स्टेशन को मॉल की तर्ज पर डेवलप किया जाना है। इसमें मूवी थियेटर से लेकर होटल, रेस्टोरेंट समेत अन्य सुविधाएं भी दी जानी है। हालांकि रेलवे का कहना है कि गोमतीनगर स्टेशन विकसित करने के लिए टेंडर निकाले जा चुके हैं, जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS